Muni Shri Tarun Sagar: बंधी मुट्ठी लाख की, खुली मुट्ठी सवा लाख की

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 09:53 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

बंधी मुट्ठी
यह सच है कि बंधी मुट्ठी में ताकत होती है लेकिन उसके लिए सभी उंगलियों को करीब आना होता है। कहते हैं- बंधी मुट्ठी लाख की, खुल गई तो खाक की। यह सच है मगर अधूरा। पूरा सच यह है कि संत की बंधी मुट्ठी लाख की होती है और खुली मुट्ठी सवा लाख की क्योंकि संत की मुट्ठी में आशीर्वाद होता है और जब भी वह खुलती है तो किसी भाविक को आशीर्वाद मिलता है। बस ! ध्यान रहे, दान बंधी मुट्ठी से करें और ध्यान बंद दृष्टि से करें।

PunjabKesari Muni Shri Tarun Sagar

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Muni Shri Tarun Sagar

बेटों के ‘होने’ का सुख
एक महल नुमा बंगला है। उसमें केवल दो लोग रहते हैं। बूढ़ा और बुढ़िया। उनके दो बेटे और एक बेटी है। बेटे अमरीका में रहते हैं। बेटी-दामाद लंदन में। कभी-कभार बेटों के फोन आ जाते हैं और समाचार ले लेते हैं। बस आजकल के अधिकतर मां-बाप को बेटों का इतना ही सुख है। बेटों के ‘होने’ का सुख है बेटों का नहीं। वे बेसहारा हैं, उनके बुढ़ापे का सहारा किसी और का सहारा बन गया। वे दादा-दादी तो हैं लेकिन उनके पोता-पोती नहीं हैं।

PunjabKesari  Muni Shri Tarun Sagar

मन:स्थिति  
जीवन के वाक्य में अर्द्धविराम तो होते हैं, फुलस्टाप नहीं। जिंदगी में आप एक-दो बार असफल हो गए तो इसका मतलब यह नहीं कि आपकी सफलता के सारे दरवाजे बंद हो गए। फिर से ट्राई करिए, सफलता जरूर मिलेगी, प्रतिकूलताओं में भी मन मजबूत रखें। यदि मन का हो जाए तो अच्छा और मन का न भी हो तो अच्छा, ऐसी जिसकी मन:स्थिति है, उसे कोई घटना दुखी नहीं कर सकती।

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News