Motivational Concept: आत्मनिर्भरता से होता है कार्य सम्पन्न

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 11:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक खेत में एक विशाल पेड़ था जिस पर दो पक्षी अपने बच्चों के साथ घोंसला बनाकर रहते थे। जब चोगा लेकर शाम को पक्षी लौटे तो उनके बच्चों ने कहा-पिताजी! आज किसान कह रहा था कि कल वह अपने मित्रों की सहायता से पेड़ को काट डालेगा। पक्षी ने हंसते हुए कहा-उसके दोस्त कभी उसकी मदद के लिए नहीं आएंगे, इसलिए हमें डरने की जरूरत नहीं है, हम यहां पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं।

दूसरे दिन फिर शाम को पक्षी आए तो बच्चों ने कहा-आज किसान अपनी पत्नी से कह रहा था-कल मैं संबंधियों की सहायता से पेड़ को काट डालूंगा। चिड़िया ने कहा-पुत्रो! घबराओ मत, वह स्वयं आलसी है, उसके संबंधी भी उसकी मदद नहीं करेंगे। तीसरे दिन चिडिय़ा के बच्चों ने कहा-कल उसने अपने लड़के को पेड़ काटने के लिए कहा है। चिड़िया ने कहा-तुम चिंता न करो, कुछ भी नहीं होगा। 
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

चौथे दिन बच्चों ने कहा-कल वह स्वयं पेड़ काटने के लिए आएगा। चिड़िया ने कहा-अब हमें यहां से चलना चाहिए क्योंकि अब वह किसी पर निर्भर नहीं है, इसलिए उसका कार्य शीघ्र ही सम्पन्न हो जाएगा। आत्मनिर्भरता से कार्य शीघ्र ही सम्पन्न हो जाता है, इसलिए अब हमें दूसरे स्थान पर चलना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News