Motivational Concept: प्रतिभा के धनी वैज्ञानिक राबर्ट

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 01:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रसिद्ध अमरीकी वैज्ञानिक राबर्ट ओपनहाइयर बाल्यकाल से ही प्रकृष्ट प्रतिभा के धनी थे। अपनी बहुत ही छोटी उम्र में भूगर्भ विद्या में असाधारण अभिरुचि लेने लगे। नाना प्रकार के पत्थरों और भूगर्भविद्या की पुस्तकों का उन्होंने एक सुन्दर संग्रह किया था और साथ ही वह अमरीका के प्रसिद्ध भूगर्भ विद्या विशारदों से पत्र व्यवहार भी करने लगा और उससे अपने ज्ञान की अभिवृद्धि करने लगा। उनके पास टाइप कर पत्र भेजता था, जिससे कि उसके बाल सुलभ अनपढ़ अक्षरों का किसी को पता न लगे। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
जब उसकी उम्र सिर्फ ग्यारह वर्ष की थी तब न्यूयार्क की भूगर्भ विद्या-विशारद परिषद का उसे सदस्य बना दिया गया जबकि इस परिषद में साठ वर्ष से कम उम्र का कोई सदस्य न था। एक वर्ष के पश्चात राबर्ट को परिषद में व्याख्यान देने का निमंत्रण मिला। पहले तो निमंत्रण पाकर वह भयभीत हो गया और अपने पिता से कहा-बीमारी का बहाना बनाकर इन्कारी लिख दीजिए किन्तु पिता ने कहा-यह अनुचित है। अंत में वह पिता के साथ परिषद में उपस्थित हुआ। एक बारह वर्षीय बालक को व्याख्यान देने के लिए आया हुआ देखकर सभी विद्वान चकित हो गए, किन्तु जब रॉबर्ट ने अपना भाषण शुरू किया तो विद्वान दंग रह गए। उसने खनिजों के विषय में जो विद्वतापूर्ण व्याख्यान दिया वह अपूर्व था। ऐसी प्रतिभा विरले ही देखने को मिलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News