Motivational Concept- ऐसे लोग हमेशा लक्ष्य को करते हैं प्राप्त

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 11:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक राज्य की राजकुमारी के विवाह के लिए स्वयंवर का आयोजन किया गया। अलग-अलग राज्यों के राजकुमार तथा अन्य इच्छुक युवक उसमें हिस्सा लेने आए। इस स्वयंवर में भाग लेने के लिए राजकुमारी ने एक अनोखी शर्त रखी थी कि जो भी युवक पानी पर चलेगा वह उसी के साथ ब्याह करेगी। राजकुमारी की इच्छा के अनुसार एक नदी के किनारे बहुत बड़ा मंच लगाया गया। पूरे साम्राज्य की जनता इकट्ठी हुई। शर्त के कारण लोगों में उत्सुकता पैदा हो गई थी। एक राजकुमार ने कहा कि भला पानी पर कोई कैसे चल सकता है? दूसरे ने कहा कि पानी पर चलेंगे तो डूब जाएंगे। तीसरे ने कहा कि मैं अगर प्रयास करूंगा और विफल हो जाऊंगा तो राजकुमारी सोचेगी बेचारा लालच के मारे डूबकर मरने को भी तैयार हो गया। इस तरह सभी राजकुमार हिम्मत हार गए। उपस्थित राजकुमारों को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि वे करें तो क्या करें?

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

तभी दिखने में एक सामान्य लग रहे युवक ने साहस दिखाते हुए स्वयंवर की शर्त के अनुसार पानी पर चलने की चुनौती स्वीकार कर ली। उसने खाली बाल्टी मंगवाई तो उसे तत्काल बाल्टी दे दी गई। बाल्टी में नदी से पानी निकाल कर उसने पानी किनारे पर डालना शुरू कर दिया। लोग कहने लगे कि क्या नदी में से पानी कम करके नदी पर चलेगा लेकिन उसने किसी की परवाह किए बिना ढेर सारा पानी नदी के किनारे डाल दिया। जब आसपास की जमीन पर पानी भरा हुआ दिखने लगा तो वह उस पर चलने लगा। यह देखकर सभी हतप्रभ हो गए। राजकुमारी उठी और उसने उस युवक को अपना वर चुन लिया और कहा कि मुझे बुद्धिमान पति चाहिए था। मेरी पानी पर चलने की शर्त थी नदी पर चलने की नहीं। आशंकाओं और भय से डर कर बैठे रहने से समस्याएं हल नहीं होती। हमेशा बुद्धिमानी दिखनी चाहिए। जीवन में बुद्धिमान आदमी हमेशा अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News