Motivational Concept: मधुर व्यवहार से बदलें जीवन

punjabkesari.in Wednesday, Sep 14, 2022 - 11:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
डाक्टर जाकिर हुसैन के जीवन का एक बहुत ही प्रेरणादायी प्रसंग है। वह भारत के राष्ट्रपति पद से समलंकृत नहीं हुए थे। उसके पूर्व उनके घर पर एक अनुचर था। अनुचर कार्य करने में कुशल था, पर था आलसी। समय पर वह नहीं उठता था।

घर के सभी सदस्यों ने जाकिर हुसैन से कहा-आपने ऐसा आलसी आदमी रखा है जो समय पर उठने का नाम ही नहीं लेता। हमने अनेक उपाय करके देख लिए। आप इसे छोड़कर दूसरा अनुचर रख लें।

जाकिर हुसैन ने कहा-ठीक है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

दूसरे दिन जाकिर हुसैन प्रात: पांच बजे उठे। जहां अनुचर सोया था वहां उसके पास पहुंचे और बड़े ही मधुर स्वर में बोले-मालिक उठिए। मैं आपके लिए मुंह साफ करने के लिए  पानी लाया हूं। अनुचर के कर्ण-कुहरों में शब्द गिरे। वह आंखें बंद किए ही सोचने लगा कि मैं स्वप्र देख रहा हूं। वह उठा नहीं।

कुछ समय के पश्चात पुन: जाकिर हुसैन उसके पास पहुंचे और बोले-मालिक! अब तो उठिए, मैं आपके लिए चाय लाया हूं।

अनुचर ने आंखें खोलकर देखा तो सचमुच मालिक चाय का कप लिए खड़े हैं। वह शर्म से जमीन में गढ़ा जा रहा था। उसने उसी समय प्रतिज्ञा कर ली कि वह बिना किसी के उठाए ही समय पर उठकर कार्य करेगा। जाकिर हुसैन के मधुर व्यवहार से उसका जीवन ही बदल गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News