Motivational Concept: धुन के धनी को मिलती है सफलता

punjabkesari.in Tuesday, Sep 13, 2022 - 11:14 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
क्रिस्टोफर  के मन में यह विचार आया कि ऐसा विमान बनाया जाए जो अनन्त आकाश में उड़ सके और समय पडऩे पर वह पानी में भी तैर सके। उसने अपने मन की बात मित्रों से कही। मित्रों ने कहा आपकी कल्पना अत्यधिक सुन्दर है किन्तु इस कल्पना को मूर्त रूप देना अत्यधिक कठिन है।

उसने आत्मविश्वास के साथ कहा-जब मैंने कल्पना की है तो इसको मैं अवश्य ही मूर्त रूप दूंगा। उसने अपनी कल्पना मंत्रालय के अधिकारियों को भेजी, पर उन्होंने उस कार्य में थोड़ी भी रुचि नहीं दिखाई।

धुन के पक्के क्रिस्टोफर ने अपनी कल्पना के अनुरूप विमान का छोटा-सा मॉडल तैयार किया और उससे संबंधित मंत्रालय के अधिकारियों के पास पहुंचा। अधिकारियों ने कहा-हमारे पास समय नहीं है।

क्रिस्टोफर ने कहा-मुझे अधिक समय की आवश्यकता नहीं, केवल पांच मिनट का समय दीजिए। उन्होंने पांच मिनट का समय दिया और वे मॉडल देखने के लिए तैयार हो गए। 
 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
क्रिस्टोफर ने अपना मॉडल निकाला, कुछ क्षणों तक वह पानी पर तैरता रहा और उसके बाद वह अनन्त आकाश में उड़ान भरने लगा।

अधिकारीगण आश्चर्य मुद्रा में उसे देखते ही रह गए। उनको अपनी भूल का ज्ञान हुआ कि जिसे हम बुद्धू समझ रहे थे वह तो प्रखर प्रतिभा का धनी है। अधिकारियों ने उसको हाॢदक बधाई दी और प्रोटोटाइप निर्माण करने की अनुमति भी दी।

क्रिस्टोफर ने निर्माण किया और पूर्ण सफलता प्राप्त की। धुन के धनी सच्चे व्यक्ति ही सफलता को वरण करते हैं।    —आचार्य ज्ञानचंद्र


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News