वास्तु शास्त्र से जानिए कौन सा पौधा लाता है घर में ‘सौभाग्य’

11/24/2021 3:07:42 PM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद हर वस्तु व्यक्ति की जिंदगी पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है। अक्सर होता है कि कड़ी मेहनत के बावजूद भी मन मुताबिक फल प्राप्त नहीं हो पाता या फिर कोई काम नहीं बन पाता। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका कारण वास्तु दोष हो सकता है। जिनके पैदा होेने के पीछे का कारण और किसी का नहीं बल्कि मानव जीवन व उससे जुड़ी हुई वस्तुएं ही होती हैं। जी हां, कहा जाता है कि घर में रखे जाने वाली हर छोटी-बड़ी चीज़ वहां रहने वाले लोगों पर अच्छा बुरा प्रभाव डालती है। तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताए गई मनो प्लांट से जुड़ी खास जानकारी के बारे में। कहा जाता है वास्तु शास्त्र अनुसार घर में मनी प्लांट का पौधा लगाने से वित्तीय स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हालांकि घर में मनी प्लांट लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप उसकी सही तरह से देखभाल करें। इसे लगाते वक्त दिशा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। घर के दक्षिण-पूर्व कोने में हमेशा मनी प्लांट लगाना चाहिए। इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है, साथ ही नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

मनी प्लांट के पौधे को रोजाना पानी देना चाहिए क्योंकि अगर मनी प्लांट सूख जाए या फिर मुरझा जाए तो यह अच्छी बात नहीं है।

इस पौधे को कभी फर्श को छूने न दें क्योंकि इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

मनी प्लांट को हमेशा घर के प्रवेश द्वार पर रखना चाहिए। ऐसा करने से आय के नए स्रोत खुलते हैं और करियर में भी नए अवसर प्राप्त होते हैं।                   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News