Mata Vaishno Devi: श्राइन बोर्ड ने वैष्णो देवी भवन पर खोला जन औषधि केंद्र

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 07:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): मां वैष्णो देवी भवन पर दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड वचनबद्ध है। इसी के तहत बुधवार को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही जन औषधि केंद्र को वैष्णो देवी भवन पर भी खोला गया है। इस जल औषधि केंद्र का उद्घाटन सी.ई.ओं श्राइन बोर्ड अंशुल गर्ग द्वारा बुधवार को किया गया। ताकि इस केंद्र से मां भगवती के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालु सहित भवन क्षेत्र में करने कार्य करने वाले लोग दवाइयां खरीद सकेंगे।

भवन में नव-स्थापित जन औषधि केंद्र भारत सरकार के किफायती गुणवत्ता वाली दवाइयां और स्वास्थ्य सेवा उत्पाद उपलब्ध कराने के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इस पहल से हर साल वैष्णोदेवी भवन पर आने वाले लाखों तीर्थयात्रियों और क्षेत्र के अधिकारियों को जेनेरिक दवाओं, चिकित्सा उपकरणों और आवश्यक स्वास्थ्य सेवा तक आसान पहुंच प्रदान करके लाभ मिलगा। 

इस मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने तीर्थयात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए बोर्ड के प्रयासों की पुष्टि की, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तीर्थयात्रियों को आध्यात्मिक संतुष्टि का अनुभव हो और जरूरत पड़ने पर उन्हें सस्ती चिकित्सा सेवा मिले। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सस्ती स्वास्थ्य सेवा तीर्थयात्रा का एक महत्वपूर्ण पहलू है और बोर्ड को यह पेशकश करने पर गर्व है कि तीर्थस्थल पर यह सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। 

सी.ई.ओं ने इस बात पर जोर दिया कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने समाज की समग्र भलाई के लिए धार्मिक पहलुओं से परे जाकर सेवाएं प्रदान करने के अपने मिशन को दोहराया है। सी.ई.ओं ने आश्वासन दिया कि बोर्ड विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने और अपने प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए अपने प्रयासों को जारी रखेगा। 

उल्लेखनीय है कि तीर्थयात्रियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, बोर्ड द्वारा आधुनिक चिकित्सा उपकरणों से युक्त सात पूर्णतः कार्यात्मक चिकित्सा इकाइयां ट्रैक के विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर चौबीसों घंटे किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति से निपटने के लिए चलाई जा रही हैं। तत्काल सहायता के लिए स्टैंडबाय एम्बुलेंस भी उपलब्ध हैं।

इससे पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दुर्लभ दर्शन केंद्र का भी अनावरण किया, जो टेकएक्सआर इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक सहयोगी पहल है। जो तीर्थयात्रियों को शारदीय नवरात्रों के दौरान श्री माता वैष्णो देवी तीर्थयात्रा का 11 मिनट का निःशुल्क वर्चुअल रियलिटी अनुभव प्रदान करता है। श्रद्धालु पवित्र यात्रा में खुद को डुबो सकते हैं। जिसमें पूरा मार्ग, आरती और पवित्र पिंडियों के दर्शन शामिल हैं, जिससे बिना किसी समय की प्रतिबद्धता के एक गहन आध्यात्मिक संबंध विकसित होता है। पिछले साल प्राकृतिक गुफा के माध्यम से वर्चुअल दर्शन की शुरुआत के बाद, यह अभिनव तकनीक तीर्थयात्रा को और भी बेहतर बनाती है। 

इस अवसर पर श्राइन बोर्ड  के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एस.डी.एम भवन, भवन तहसीलदार, श्राइन बोर्ड के चिकित्सा अधिकारी तथा पैरा मेडिकल स्टाफ, श्राइन बोर्ड के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में तीर्थयात्री उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News