Mata Vaishno Devi: छठा नवरात्र अब तक 2.15 लाख श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन में किया नमन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 28, 2023 - 07:59 AM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): मां वैष्णो देवी के दरबार में जारी चैत्र नवरात्रों में शीश नवाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। छठे नवरात्र तक 2.15 लाख श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन में नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। पंजीकरण कक्ष से मिले आंकड़ों के अनुसार पहले नवरात्र पर 33,850 श्रद्धालुओं ने माता के समक्ष हाजिरी लगाई तो दूसरे नवरात्र पर 32,678 श्रद्धालुओं द्वारा वैष्णो देवी भवन पर नमन कर मां भगवती से आशीर्वाद प्राप्त किया गया। शुक्रवार को 33,400 और शनिवार को 40,000 श्रद्धालुओं ने मां भगवती के दर्शन किया। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

रविवार को करीब 43,000 श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। सोमवार को समाचार लिखे जाने तक 35,000 श्रद्धालुओं ने यात्रा पर्ची आर.एफ.आई.डी. हासिल कर यात्रा शुरू कर दी थी। 

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भवन से भैरव घाटी के बीच चलाए जा रहे रोपवे का भी श्रद्धालु लुत्फ उठा रहे हैं। प्राचीन कथाओं के अनुसार मां भगवती ने भैरव बाबा को आशीर्वाद दिया था कि मां भगवती के नमन के बाद बाबा भैरव नाथ के दर्शनों के बाद ही श्रद्धालुओं की यात्रा संपूर्ण होगी।

वहीं कटड़ा पहुंचने वाली ट्रेनों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है। श्रद्धालु ट्रेन से उतरकर मां के जयकारे लगाते हुए यात्रा मार्ग पर आगे बढ़ रहे हैं।

अमित शर्मा
poloelex77@gmail.com

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News