Masik karthigai: परिवार में सब कुछ कुशल-मंगल चाहते हैं तो मासिक कार्तिगाई दीपम पर करें ये अचूक उपाय और पूजा

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 06:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Masik karthigai 2023: पंचांग के अनुसार, 19 मई को मासिक कार्तिगाई दीपम है। यह पर्व प्रत्येक माह में कृतिका नक्षत्र के दिन मनाया जाता है। दक्षिण भारत में मासिक कार्तिगाई धूमधाम से मनाया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव ज्योत रूप में प्रकट हुए थे। इसके लिए मासिक कार्तिगाई के दिन देवों के देव महादेव की ज्योत रूप में पूजा की जाती है। साथ ही भगवान कार्तिकेय की भी पूजा उपासना की जाती है। संध्याकाल में दीपावली की तरह पंक्ति बद्ध तरीके में ज्योत जलाए जाते हैं। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन देवों के देव महादेव की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में व्याप्त दुख और संकट दूर हो जाते हैं। साथ ही जीवन में नवीन ऊर्जा का संचार होता है। आइए, मासिक कार्तिगाई के बारे में सब कुछ जानते हैं-

PunjabKesari Masik karthigai

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

मासिक कार्तिगाई का महत्व
इस दिन भगवान शिव और कार्तिकेय की पूजा करने से जीवन में नकारात्मक शक्ति का नाश होकर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। भगवान कार्तिकेय की कृपा से परिवार में सब कुछ कुशल-मंगल रहता है। हिंदू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि यह वही दिन है, जिस दिन भगवान शिव ने श्री विष्णु और ब्रह्मा जी को अपनी श्रेष्ठता साबित करने के लिए खुद को प्रकाश की अनंत ज्योति में बदल लिया था।

PunjabKesari Masik karthigai

पूजन विधि
इस दिन शाम के समय शिवालय में जाकर शिवलिंग की पूजा करने का विधान बताया गया है। इस दिन की पूजा में इत्र, सिंदूर, धतूरा, लाल रंग के फूल, दूध, शहद, घी, चीनी, गुड़, दही, मिठाई, फल, यज्ञोपवित आदि सामान अवश्य शामिल करना चाहिए। इस दिन सुगंधित तेल का दीपक जलाएं। भगवान को गुलाबी कनेर का फूल चढ़ाएं, साथ ही इस दिन चावल की खीर का भोग लगाया जाता है।

PunjabKesari Masik karthigai

मासिक कार्तिगाई के दिन इन उपायों को करने से आपको मिल सकती है सुख-समृद्धि-
शिवलिंग के सामने आटे से बने दीपक में सुगंधित तेल का 6 मुखी दीपक जलाने से इंसान को अच्छी सेहत का वरदान मिलता है।  इसके अलावा इस दिन जो कोई भी इंसान शिवालय में जाकर शुद्ध घी का एक 9 मुखी दीपक जलाता है। उसके जीवन में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा अगर आपके परिवार में वाद-विवाद चल रहा है और आप इसको खत्म करना चाहते हैं तो इस दिन शिवलिंग पर चाशनी चढ़ाने से लाभ अवश्य मिलता है। अपने घर-परिवार को नुकसान से बचाने के लिए इस दिन शिवलिंग पर गुलाबी रंग के फूल अर्पित करें तो इससे मनचाहा फल प्राप्त होता है। इसके अलावा अगर आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की पाना चाहते हैं तो इस दिन शिवलिंग पर गुलाबी रंग का धागा बांधे।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड राष्ट्रीय गौरव रत्न से विभूषित
पंडित सुधांशु तिवारी
https://www.facebook.com/shudhanshu.tiwari.12720?mibextid=ZbWKwL
9005804317

PunjabKesari kundli


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News