मार्गशीर्ष मास के समापन से पहले करें ये उपाय, जीवन में नहीं होगी धन की कमी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 15, 2022 - 10:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले लगभग लोग ये जानते होंगे कि इसमें शंख को कितना महत्वपूर्ण माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शंख देवी लक्ष्मी को अति प्रिय है। कहते हैं कि जहां शंख होता है वहां हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है। इसी के साथ बता दें कि मार्गशीर्ष का महीना चल रहा है और इस माह में शंख पूजन का तो वैसे ही बहुत महत्व होता है और अगर आप इस माह में शंख से जुड़े कुछ अचूक उपाय कर लेते हैं तो इससे आपका जीवन तमाम सुखों से भर जाता है। तो आइए देर न करते हुए जानते हैं शंख से जुड़े प्रभावी उपाय-
PunjabKesari
आप देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष माह में पूजा स्थल पर शंख की स्थापना करके रोजाना शंख की पूजा करें। मान्यता है कि प्रतिदिन शंख की पूजा करने से धन-धान्य के साथ सुख-समृद्धि आती है।

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो दक्षिणावर्ती शंख में दूध भरकर उससे भगवान विष्णु का अभिषेक करें। वहीं दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल व केसर मिलाकर इससे माता लक्ष्मी का अभिषेक करें। ऐसा करने से विष्णु जी के साथ साथ देवी लक्ष्मी की आप पर भरपूर कृपा बरसती है और धन-धान्य से आपका घर भर जाता है।
PunjabKesari
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस माह में रोजाना पूजा करते समय शंख में गंगाजल डालें और पूजा के बाद उस जल का छिड़काव पूरे घर में कर दें। ऐसा करने से पारिवारिक कलह समाप्त हो जाता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari

आर्थिक रूप से मजबूती प्राप्त करने के लिए। वैसों को शंख कई प्रकार के होते हैं लेकिन इस महीने में मोती शंख का विशेष महत्व होता है। ऐसे में  मोती शंख में हल्दी से रंगे साबुत चावल भर कर उसे एक कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें। मान्यता है कि इससे धन में बरकत होती है। बता दें कि आर्थिक रूप से संपन्नता प्राप्त करने के लिए यह उपाय बहुत ही कारगर माना जाता है।

इस माह में शंख का दान करना बेहद लाभकारी होता है। यदि संभव हो तो श्री विष्णु के किसी मंदिर में जाकर शंख दान करें। इससे आपके सभी दोष दूर हो जाएंगे।
PunjabKesari

किसी की कुंडली में दोष हो तो मार्गशीर्ष माह में शंख पूजा करें। खासतौर पर जिनकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर स्थिति है तो वो इस माह में एक सफेद कपड़े में शंख के साथ चावल और बताशे लपेट कर किसी नदी या बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपका शुक्र मजबूत होता है और सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होती है। क्योंकि शुक्र ग्रह को धन और भौतिक सुख-सुविधाओं का कारक माना गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News