Kundli Tv- रजत पालकी में आज महाकाल करेंगे सवारी, सुरक्षाबल देंगे गार्ड ऑफ ऑनर

Monday, Jul 30, 2018 - 03:18 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
कुछ पुरानी मान्यताओं के अनुसार उज्जैन में सावन के माह में प्रत्येक सोमवार को महाकाल की सवारी निकाली जाती है। इस बार सावन की पहली सवारी सावन के पहले सोमवार यानि आज शाम 4 बजे निकाली जाएगी। सवारी के निकलने से पहले 3 से 4 बजे कर मंदिर के सभामंडप में पूरे विधि-विधान के साथ महाकाल का पूजन किया जाएगा। 

सावरी निकलने से पहले मंदिर के मुख्य द्वार पर सुरक्षा बल की टुकड़ी महाकाल बाबा को गार्ड ऑफ ऑनर (सलामी) देगी। उसी के बाद भगवान महाकाल मनमहेश रूप में रजत पालकी में सवार होकर भक्तों को दर्शन देने निकलेंगे। सवारी महाकाल मंदिर से निकलकर रामघाट पहुंचेंगी, रामघाट पर पूजन के बाद शाम 6.30 से 7 बजे के बीच मंदिर आएगी।


श्रावण-भादौ मास में इस बार भगवान महाकाल की छह सवारी निकलेगी। 30 जुलाई को पहली, 6 अगस्त को दूसरी, 13 अगस्त को तीसरी, 20 अगस्त को चौथी, 27 अगस्त को पांचवीं सवारी निकलेगी। 3 सितंबर जन्माष्टमी पर शाही सवारी निकलेगी। महाकाल की सवारी का स्वरूप हर दशक में बदलता रहा है।

महाकाल मंदिर में बाबा के दर्शन के लिए रविवार रात से ही भक्तों की भीड़ उमड़ी है। यहां मध्यप्रदेश ही नहीं बल्की पूरे देशभर से श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए यहां पहुंचे हैं। यहां भक्त अपनी बहुत सी मनोकामना लिए बाबा महाकाल के दरबार में पहुंचे हैं। सावन में बाबा के दर्शन करने से सभी भक्तों की इच्छाएं माहाकाल पूरी करते हैं। वैसे तो यहां सालभर ही भक्तों का तांता लगा रहता हैं लेकिन सावन माह में विशेष पूजा व दर्शन का महत्व हैं। मंदिर परिसर सुबह से ही बाबा महाकाल के जयकारों से गुंजायमान है।

सावन माह में उज्जैन में महाकाल मंदिर में महोत्सव की शुरूआत हो जाती है। सवारी से पूर्व प्रति रविवार सांस्कृतिक व धार्मिक संध्या का आयोजन किया गया। इसमें स्थानीय कलाकार व देश-विदेश के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। वहीं मंदिर के सभागृह में संध्या को होने वाले कार्यक्रम ने भक्तों को काफी आनंदित किया।
श्रावण के Sunday कैसे होगा भगवान शंकर के दो नेत्रों का मिलन (देखें VIDEO)

Jyoti

Advertising