विश्वनाथ धाम में पूजन सामग्री की थाल से पंचामृत अभिषेक सामग्री नदारद

punjabkesari.in Tuesday, Jan 25, 2022 - 09:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

वाराणसी (विशेष): श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में बाबा के अभिषेक के लिए पूजन सामग्री की थाल से पंचामृत अभिषेक सामग्री नदारद है। इसके बाद भी अभिषेक की दर 450 रुपए निर्धारित की गई। रविवार को इस तरह का मामला सामने आने के बाद श्रद्धालुओं ने नाराजगी जताई। मामला संज्ञान में आने के बाद मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने जांच के आदेश दिए हैं। जानकारी के मुताबिक बाबा दरबार में अभिषेक-पूजन करने वाले भक्तों को हेल्प डेस्क से टिकट कटाना होता है। शास्त्री से लेकर दूध और पूजन सामग्री की थाली तक वहीं से उपलब्ध होती है। 

पूजन थाल में हल्दी, अक्षत, रोली, भस्म-चंदन, भांग, देसी चीनी, शहद, घी, दही, जनेऊ, बेलपत्र, अबीर, कपूर, सुपाड़ी, गुलाब की माला, प्रसाद-मिश्री रहता है। मंदिर की ओर से एक शास्त्री से अभिषेक के लिए 450 रुपए शुल्क तय है। इसमें मंदिर शुल्क, पूजा की थाल व शास्त्री की दक्षिणा शामिल है। हालांकि रविवार को यह मामला प्रकाश में आया कि पूजा की थाल में से पंचामृत की सामग्री को हटा लिया गया है। 

वहीं गुलाब की माला की जगह गेंदा की माला रखी जाने लगी है। श्रद्धालुओं ने जब इस पर आपत्ति जताई तो हेल्प डेस्क से उन्हें बताया गया कि प्रशासन की ओर से मिले आदेश के अनुसार ही अब इस तरह की अभिषेक सामग्री दी जा रही है। 

इस संबंध में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा का कहना है कि कोविड को देखते हुए मात्रा कुछ कम करने पर जरूर विचार किया जा रहा है, लेकिन पूजन की थाली से पंचामृत हटाया जाना गलत है। इसकी जांच कराई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News