Karwa Chauth 2024: पति के जीवन में चाहते हैं तरक्की तो करवाचौथ के दिन महिलाएं अवश्य करें ये उपाय

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2024 - 07:47 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Karwa Chauth 2024: 20 अक्तूबर 2024 को करवाचौथ का व्रत रखा जाएगा। यह त्योहार विवाहित महिलाएं अपने पतियों की लंबी उम्र और सुख-समृद्धि के लिए उपवास रखती हैं। करवाचौथ का उपवास सूर्योदय से लेकर चाँद निकलने तक होता है। महिलाएं इस दिन अपनी भक्ति और प्रेम के साथ अपने पतियों के लिए प्रार्थना करती हैं, जिससे उनके रिश्ते में और भी मजबूती आती है। इस दिन खास तौर पर चांद का बहुत महत्व होता है क्योंकि चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण  किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप इस दिन व्रत रखने के अलावा कुछ खास उपाय कर लेती हैं तो जीवन पहले से भी ज्यादा खूबसूरत बन जाता है। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं कि इस दिन कौन से उपाय करने चाहिए। 

PunjabKesari Karwa Chauth 2024

करवाचौथ के दिन करें ये उपाय 

धन-धान्य से जुड़ी समस्या से मुक्ति पाने के लिए इस दिन श्री गणेश के मंत्र का जाप करें और उन्हें पांच हल्दी की गांठें चढ़ाएं। शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से आपका जीवन बहुत ही खुशनुमा बन जाता है। 

आपके शादीशुदा जीवन में यदि कोई परेशानी आ रही है तो पार्वती नंदन को दुर्वा के साथ 21 गुड़ की गोलियां बनाकर अर्पित करें। ऐसा करने से पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही मधुर हो जाता है। 

यदि आपका मन किसी बात को लेकर परेशान, मानसिक शांति भंग हो गई है तो करवाचौथ के दिन रात को चांद निकलने के समय ॐ सों सोमाय नम: का जाप करें। ऐसा करने से आपका मन शांत हो जाता है। 

PunjabKesari Karwa Chauth 2024

घर में कलह-क्लेश का माहौल रहता है तो उससे मुक्ति पाने के लिए करवा चौथ वाले दिन पांच बेसन के लड्डू, पांच पेड़े और पांच  केले गाय को खिलाएं। इस उपाय को करने के बाद आपके घर का वातावरण काफी खुशनुमा हो जाएगा। 

यदि पति-पत्नी के बीच मनमुटाव चल रहा है, तो करवा चौथ पर पांच बेसन के लड्डू, पांच पेड़े और पांच ही केले गाय को खिलाएं। माना जाता है कि इससे पति-पत्नी के बीच चल रहे झगड़े समाप्त होने लगते हैं।

करवाचौथ वाले दिन शिवलिंग का दूध के साथ अभिषेक करें। ऐसा करने से महादेव प्रसन्न हो जाते हैं और जीवन में आने वाली रुकावटें दूर हो जाती हैं। 

PunjabKesari Karwa Chauth 2024


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News