Kundli Tv- यहां आज भी आते हैं श्री राम

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 04:30 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
अयोध्या नगरी, जहां भगवान राम का जन्म हुआ। इसका भारत के तीर्थ स्थानों में अपना ही स्थान है। यह नगर बहुत ही प्राचीन है। यह यूपी के फैजाबाद जिले में पड़ता है। अयोध्या नगरी हिन्दुओं के सात पवित्र नगरों, सप्तपुरी में से एक है। यहां मंदिरों की कमी नहीं हैं, इस नगरी में कण-कण में भगवान का वास है। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहें हैं जिसका सीधा संबंध श्री राम से है। आईए जानते हैं इस पवित्र भवन के बारे में-
PunjabKesari
अयोध्या के पवित्र मंदिरों में से एक है कनक भवन। यह मंदिर भगवान राम और देवी सीता को समर्पित है। कनक का मतलब है सोना इसलिए इस मंदिर को सोने का मंदिर भी कहते हैं। यहां भगवान राम और माता सीता की मुर्ति स्थापित हैं। इस मंदिर का नजारा बेहद सुंदर हैं। यह मंदिर इतना आकर्षक है कि लोग खुद व खुद इसकी और खींचे चले आते हैं। कहा जाता है कि इसकी ईमारत और यहां स्थापित प्रतिमा में ही एक अजीब सा आकर्षण है जो लोगो को अपनी और आकर्षित करता है। सुबह के समय सूर्य की किरणे इस भवन पर पड़ने पर यह और भी मनमोहक हो जाता है। पूरा साल यहां पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।
PunjabKesari
मान्यता के अनुसार यहां आज भी भगवान राम माता सीता के साथ विचरण करते हैं। इसी आस्था से लोग यहां आकर बैठते हैं और प्रभु की आराधना करते है और उनका अनुभव करते हैं। यह मंदिर साल में सभी दिन खुला रहता है। दर्शन करने वाले कभी भी आ जा सकते है।
PunjabKesari
पौराणिक ग्रंथो के अनुसार सोने का भवन कहा जाने वाला कनक भवन मंदिर का जिक्र निर्माण त्रेतायुग में महाराज दशरथ की रानी कैकेयी के द्वारा कराया गया था। इस महल को कैकेयी ने अपने बहु सीता को मुह दिखाई में उपहार के रूप में दिए था | श्री राम जब श्रीधाम की यात्रा पर निकले उस समय इनके पुत्र कुश के द्वारा इस भवन में अपने माता पिता की प्रतिमा को स्थापित किया गया था। 
बाबरी विध्वंस में बजरंगबली की भी थी कोई भूमिका ? (Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News