कामदा एकादशी: व्रत करने वाले को प्राप्त होते हैं ये 2 बड़े लाभ

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 04:51 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
23 अप्रैल, 2021 को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को कामदा एकादशी का पर्व पड़ रहा है। प्रत्येक मास में 2 बार एकादशियों पड़ती है, अर्थात साल में कुल 24 एकादशियां आती हैं। परंतु अधिकमास माह के दौरान इनकी संख्या बढ़कर 26 की भी हो जाती हैं। सनातन धर्म में वर्ष भर में आने वाली समस्त एकादशी को खास माना जाता है। इन्हीं एकादशी तिथि में एक हैं कामदा एकादशी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र मास में पापमोचिनी तथा कामदा एकादशी पड़ती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन दोनों एकादशी तिथि पर व्रत करने से व्यक्ति के पापों का नाश होता है तथा संकटों से मुक्ति मिलती है। खासतौर पर कामदा एकादशी का व्रत के लिए कहा जाता है कि इस व्रत को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इस व्रत को करने वाले को मुख्य रूप से दो बड़े लाभ प्राप्त होते हैं। पहला, कि इस दिन जो भी जातक व्रत करता है उसे राक्षस आदि की योनि से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है। तथा दूसरा लाभ होता है कि यह जातक की सर्वकार्य सिद्धि और सभी कामनाओं को पूर्ण करता है। 

तो वहीं ज्योतिष शास्त्र बताते हैं कि प्रत्येक एकादशी व्रत के कुल 26 लाभ होते हैं। क्या हैं ये फायदें, जो एकादशी का व्रत रखने से होते प्राप्त होते हैं- 
व्यक्ति निरोगी रहता है, राक्षस, भूत-पिशाच आदि योनि से छुटकारा मिलता है, पापों का नाश होता है, संकटों से मुक्ति मिलती है, सर्वकार्य सिद्ध होते हैं, सौभाग्य प्राप्त होता है, मोक्ष मिलता है, विवाह बाधा समाप्त होती है, धन और समृद्धि आती है, शांति मिलती है, मोह-माया और बंधनों से मुक्ति मिलती है, हर प्रकार के मनोरथ पूर्ण होते हैं, खुशियां मिलती हैं, सिद्धि प्राप्त होती है, उपद्रव शांत होते हैं, दरिद्रता दूर होती है, खोया हुआ सबकुछ फिर से प्राप्त हो जाता है, पितरों को अधोगति से मुक्ति मिलती है, भाग्य जाग्रत होता है, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है, पुत्र प्राप्ति होती है, शत्रुओं का नाश होता है, सभी रोगों का नाश होता है, कीर्ति और प्रसिद्धि प्राप्त होती है, वाजपेय और अश्‍वमेध यज्ञ का फल मिलता है और हर कार्य में सफलता मिलती है।

इसके अलावा यहां जानें कामदा एकादशी का शुभ मुहूर्त- 
कामदा एकादशी शुक्रवार, अप्रैल 23, 2021 को
24वाँ अप्रैल को, पारण (व्रत तोड़ने का) समय - 06:15 ए एम से 08:48 ए एम
पारण तिथि के दिन द्वादशी समाप्त होने का समय - 07:17 पी एम
एकादशी तिथि प्रारम्भ - अप्रैल 22, 2021 को 11:35 पी एम बजे
एकादशी तिथि समाप्त - अप्रैल 23, 2021 को 09:47 पी एम बजे


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News