Kundli Tv- किसके इंतज़ार में आज भी यहां दीया जगाए बैठी हैं देवी मां

Tuesday, Oct 09, 2018 - 03:47 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
ज्वालामुखी मंदिर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है। इस मंदिर का मुख्य द्वार बहुत ही सुंदर और भव्य है। भारत में कुल 51 शक्ति पीठ हैं, यह मंदिर उनमें से एक है। पौराणिक कथा के अनुसार जिस-जिस स्थान पर माता सती के अंग गिरे वह स्थान शक्ति पीठ बन गया। इस मंदिर में देवी सती की जीभ गिरी थी जो कि ज्योति के रूप में जल रही है। इस अमर ज्योति के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इस मंदिर को जोता वाली के नाम से भी बुलाया जाता है। 

मान्यता है कि सभी शक्तिपीठों में देवी महादेव के साथ निवास करती है। मंदिर में प्राकृतिक रूप से 9 ज्वालाएं जलती हैं। 9 ज्वालाओं में सबसे प्रमुख माता ज्वाला महाकाली के रूप में चांदी के दीए में स्थित है। बाकि आठ ज्वालाओं के रूप में मां अन्नपूर्णा, चंडी, हिंगलाज, विंध्यवासिनी, महालक्ष्मी, सरस्वती, अम्बिका और अंजी देवी ज्वाला मंदिर में निवास करती हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि इन्हें जलाने में किसी भी तरह के तेल, घी या बाती का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इस ज्योति के जलने का रहस्य आज तक विज्ञान भी नहीं लगा पाया। यह दिव्य जोत किसी चमत्कार से कम नहीं है।

पौराणिक कथाओं के अनुसार प्राचीन काल में गोरखनाथ मां के निराले भक्त थे जो मां की दिल से सेवा करते थे। एक बार गोरखनाथ को भूख लगी तब उसने माता से कहा कि आप आग जलाकर पानी गर्म करें, मैं भिक्षा मांगकर लाता हूं। मां ने आग जलाकर पानी गर्म किया और गोरखनाथ का इंतज़ार करने लगी पर गोरखनाथ लौट कर नहीं आए। मान्यता अनुसार मां आज भी ज्वाला जलाकर अपने भक्त का इंतजार कर रही है। दरबार के साथ गोरखनाथ का मंदिर है। चौंकाने वाली बात यह है कि इस गोरख डिब्बी नामक कुंड में पानी उबलता हुआ नज़र आता है, लेकिन इसे छुने पर यह पानी ठंडा लगता है।

इस मंदिर की एक और मान्यता यह है कि अकबर ने इस ज्वाला को बुझाने के लिए यमुना की एक धारा को नहर के रूप में मंदिर की ओर मोड़ दिया था लेकिन उसकी लाख कोशिशों के बाद भी ज्वाला नहीं बुझी। जब उसे अपनी गलती का एहसास हुआ,  फिर उसने मां से माफी मांगी और दरबार में सोने का छत्र चढ़ाने अहंकार के साथ पंहुचा। छत्र चढ़ाते ही ये किसी ओर धातु में बदल गया और इस धातु का आज तक कोई पता नहीं लगा पाया।
चुपके से घर के मेन गेट पर रखें ये चीज़ें, मिलेगा पैसा (देखें VIDEO)

Jyoti

Advertising