जैन धर्म की कथाएं रोचक तरीके से बताते हैं जैन मीडिया के एडमिन मेहुल. ए. जैन

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 04:28 PM (IST)

नई दिल्ली। अहिंसा के विषय में यदि ऐसा कोई धर्म है जिसने सबसे ज्यादा गहराई के साथ चिंतन किया है तो वो बेशक जैन धर्म है, और जैन धर्म का एक ऐसा सिद्धांत है जो अगर हर इंसान अपने जीवन में अपना ले तो शायद जहाँ हम रह रहे हैं वहीँ स्वर्ग बन जाए उस सिद्धांत को अनेकांतवाद कहते हैं, इस तरह जैन धर्म के अनेकों ऐसे सिद्धांत हैं जो कुछ समय से मेहुल. ए. जैन अपने सोशल मीडिया नेटवर्क “जैन मीडिया” के माध्यम से फैला रहे हैं.

 

जब भी जैन मुनि को लोग देखते हैं तब आदर से सर झुका देते हैं, क्योंकि इस पूरे विश्व में सबसे बड़े त्यागियों में किसी का नंबर आता है तो वो जैन मुनियों का नंबर आता है, लेकिन उनका रूटीन क्या है ? वो जो आहार ग्रहण करते हैं उसे क्या कहा जाता है ? उनकी दिनचर्या आदि की जानकारी ज़्यादातर लोगों को नहीं होती, लेकिन इस जानकारी को जैन मीडिया के ज़रिये मेहुल. ए. जैन ने बहुत खूबसूरती के साथ आम जनता तक पहुंचाया है, जैन मुनि वाहन का उपयोग नहीं करते, पैदल एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं, जिसे विहार कहा जाता है.. विहार में घटती रोचक घटनाओं को भी लोगों तक पहुंचाकर कईयों का दिल जीत रहे हैं..

 

जानकारी के मुताबिक जैन मीडिया को सबसे ज्यादा प्रसिद्धि लॉकडाउन में ही मिली है, लॉकडाउन में कई तरह से वीडियो बनाकर घर बैठे लोगों को जैन धर्म की कहानियां भी मेहुल. ए. जैन ने बताई है.. मेहुल. ए. जैन खुद के चैनल पर भी कहानियां पोस्ट करते रहते हैं और रिश्तों में पड़ी खटास को निकालने के लिए अच्छी अच्छी कहानियां अपने नीजी के चैनल के माध्यम से भी पहुंचाते रहते हैं, आज का युवा मोबाइल तो नहीं छोड़ने वाला, तो क्यों न मोबाइल के ज़रिये ही अच्छी अच्छी बातें युवाओं तक पहुंचा दी जाए शायद यही तरकीब मेहुल. ए. जैन ने अपनाई है और काफी हद तक वो कामयाब भी हुए हैं


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha

Recommended News

Related News