Inspirational Story: रिलेशनशिप में बढ़ने लगी हैं दूरियां, तो करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 11:21 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Inspirational Story:  एक बार एक संत अपने शिष्यों के साथ बैठे थे। अचानक उन्होंने सभी शिष्यों से एक सवाल पूछा। बताओ जब दो लोग एक-दूसरे पर गुस्सा करते हैं तो जोर-जोर से चिल्लाते क्यों हैं ?

शिष्यों ने कुछ देर सोचा और एक ने उत्तर दिया, “वे अपनी शांति खो चुके होते हैं इसलिए चिल्लाने लगते हैं।” संत ने कहा, “दोनों लोग एक-दूसरे के काफी करीब होते हैं तो फिर धीरे-धीरे भी तो बात कर सकते हैं। 

PunjabKesari Inspirational Story

आखिर वह चिल्लाते क्यों हैं ? कुछ और शिष्यों ने भी जवाब दिया लेकिन संत संतुष्ट नहीं हुए और उन्होंने खुद उत्तर देना शुरू किया।

संत बोले, “जब दो लोग एक-दूसरे से नाराज होते हैं तो उनके दिलों की दूरियां बहुत बढ़ जाती हैं। जब दूरियां बढ़ जाएं तो आवाज को पहुंचाने के लिए उसका तेज होना जरूरी है। दूरियां जितनी ज्यादा होंगी उतनी तेज चिल्लाना पड़ेगा। दिलों की ये दूरियां ही दो गुस्साए लोगों को चिल्लाने पर मजबूत कर देती हैं।”

PunjabKesari Inspirational Story

संत आगे बोले, “जब दो लोगों में प्रेम होता है तो वह एक-दूसरे से बड़े आराम से और धीरे-धीरे बात करते हैं। प्रेम दिलों को करीब लाता है और करीब तक आवाज पहुंचाने के लिए चिल्लाने की जरूरत नहीं होती। जब दो लोगों में प्रेम और भी गहरा हो जाता है तो वे फुसफुसा कर भी एक-दूसरे तक अपनी बात पहुंचा लेते हैं।”

शिष्यों की तरफ देखते हुए संत बोले, “आज जब भी कभी बहस करें तो दिलों की दूरियों को न बढ़ने दें। शांत चित और धीमी आवाज में ही बात करें। ध्यान रखें कि दूरियां इतनी न बढ़ जाएं कि वापस आना ही मुमकिन न हो।”

PunjabKesari Inspirational Story


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News