अगर बुधवार के दिन दिख जाएं किन्नर तो ये करना बिल्कुल न भूलें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 03:12 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जिस तरह समाज में नारी और पुरुष को दर्जा प्राप्त है उसी तरह किन्नर समाज को भी अहम दर्जा प्राप्त हो गया है। अगर धार्मिक दृष्टि से देखें तो कुछ किंवदंतियों के अनुसार किन्नरों की उत्पति का पूरा श्रेय देवों के देव महादेव को जाता है। शिव पुराण में के वर्णन की मानें तो जब ब्रह्मा जी ने अपनी योग शक्ति से पुरुषों की उत्पति करनी आरंभ की, तो उसे बहुत वक्त लग रहा था। तब उन्होंने भगवान शिव ने अपनी काया के आधे भाग से नारी का सृजन किया और अर्धनारीश्वर रूप में प्रकट हुए। उनका यह स्वरूप न तो पूर्ण रूप से नारी का था ना पुरुष का था। माना जाता है इसी के बाद समाज में किन्नर की भी परिकल्पना हुई थी। यही कारण है कि किन्नरों को अच्छा व शुभ माना जाता है। कहा जाता है जब से मृत्युलोक होंद में आया तभी से कि‌न्नर भी आए। जिसकी पुष्टि पुराणों और पौराणिक कथाओं में होती है। बता दें कि किन्नर समाज का तीसरा वर्ग कहलाते हैं।
PunjabKesari, किन्नर, Transgender
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह नपुंसक हैं, किन्नरों में इनका वास माना गया है। तो वहीं बुधवार का दिन बुध ग्रह से संबंधित है और किन्नर भी बुध से संबंध रखते हैं इसलिए कहा जाता है कि अगर बुधवार के दिन किन्नर दिख जाए तो आगे बताए गए काम ज़रूर करें, फायदा होगा।

किन्नर को धन दें, अगर वह आप पर प्रसन्न होकर खुद से आपको सिक्का या रूपए दे तो उसे लेने से मना बिल्कुल न करें। बल्कि इसे अपने उज्जवल भाग्य का संकेत समझें और उसे लेकर अपने गल्ले, कैश बॉक्स या धन स्थान पर रख दें।
PunjabKesari, Donation, दान
इसके अलावा किन्नरों को हरी चूड़ियां भेंट करने से बिज़नैस में आने वाली बाधाओं और धन संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही किन्नरों को हरे रंग के वस्त्र अथवा मेंहदी देना भी शुभदायी होता है।

इन्हें भोजन करवाने से अन्न-धन में वृद्धि होती है।

खासतौर पर बुधवार के दिन अगर किन्नर दिख जाएं तो उन्हें बुरा भला कहकर भगाएं नहीं, बल्कि उन्हें थोड़ा बहुत कुछ या धन देकर विदा करें।
PunjabKesari, किन्नर, Transgender


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News