Vastu Shstra: घर के हर कमरे में वास्तु के अनुसार होना चाहिए रंग-रोगन, शुभता होगी प्रदान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 03:05 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज कल के मार्डन जमाने में हर कोई अपने घर को सुंदर के साथ-साथ ट्रैंडी दिखाने के भी अधित उत्सुक होते हैं। इसी के चलते लोग अपने घर का निर्माण उसका रंग-रोगन इस तरह से करवाते हैं जिससे घर की लुक वर्तमान समय के हिसाब से स्टाइलिश हो। परंतु बहुत से लोग ऐसे में गलती कर बैठते हैं, जिससे घर देखने में तो सुंदर लगने लगता है लेकिन घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा हो जाती है जिससे वहां रहने वाले लोगों जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। शायद आप अब तक समझ चुके होंगे कि हम आपको किस से जु़ड़ी जानकारी देने जे रहे हैं। अगर नहीं तो चलिए बता देते है दरअसल आज हम आपको बातने जा रहे हैं वास्तु शास्त्र में बताई गई घर की रंग-रोगन से संबंधित बेहद खास जानकारी- 
PunjabKesari
वास्तु शास्त्र में दी गई जानकारी के अनुसार जितना ज़रूरी होता है घर को साफ-सुथरा रखना उतना ही ज़रूरी होती इसके अनुसार घर के कमरों का रंग। कहा जाता है अगर घर के समस्त कमरों का रंग वास्तु के अनुसार हो तो वहां किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता बल्कि सकारात्मक प्रवाह होता है। तो आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार कौन से कमरे में होना चाहिए कौन सा रंग- 

घर के मुख्य द्वार से प्रवेश करते सबसे पहले जो कमरा आता है, वास्तु के अनुसार वहां सफेद, हल्का हरा, गुलाबी व नीला रंग करवाना शुभ परिणाम देता है। 

लिविंग रूम जिसे बैठक कक्ष भी कहते हैं, की बात करें तो वहां हमेशा पीला, मटमैला, भूरा, हरा रंग का होना लाभदायक माना जाता है। 
PunjabKesari

भोजन कक्ष की बात करें तो यहां हरा, नीला या हल्का गुलाबी, हल्का रंग का प्रयोग किया जा सकता है। वास्तु के अनुसार ये तीनों रंग इस कमरे के लिए शुभ कहलाते हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें
PunjabKesari
शयन कक्ष यानि बेडरूम में हरा या नीला, गुलाबी, हल्का रंग का प्रयोग किया जाना शुभ होता है। वास्तु शास्त्री बताते हैं ये रंग इस कमरे को शुभता प्रदान करते हैं।
PunjabKesari

बच्चों के कमरे की दीवारों पर काला, नीला या हरा रंग का होना शुभदायक कहलाता है।

बताया जाता है किचन में हमेशा शांतिदायक सफेद रंग की दीवारें होनी चाहिए, इस रंग के प्रभाव से किचन की ऊर्जा को सकारात्मकता प्रदान होती है।
PunjabKesari

पूजा आदि से से संबंधित कमरे में हमेशा गुलाबी, काला, हरा, लाल रंग करवाना चाहिए, इसे शुभता प्रदान करने वाला माना जाता है। 

वास्तु विशेषज्ञों के मुताबिक बाथरूम का अंदरूनी रंग गुलाबी, काला, स्लेटी या सफेद होना घर के साथ-साथ घर के सदस्यों के भी शुभता व सकारात्मकता प्रदान करता है।

आखिर में बात करें अध्ययन कक्ष कि इस कमरे में हरा, लाल, गुलाबी, नीला, हल्का भूरा, हल्का रंग करवा सकते हैं, वास्तु के लिहाज से इसे शुभ माना गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News