Holika Dahan 2024: 24 मार्च को होली की अग्नि में डाल दें ये 5 चीजें, मिलेगा हर परेशानी से छुटकारा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 07:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Holi 2024: प्रत्येक वर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा की रात होलिका दहन किया जाता है और अगले दिन रंगों का त्योहार होली मनाई जाती है। इस साल 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा। होलिका की अग्नि को बेहद पावरफुल माना गया है। यदि आप होलिका दहन के दिन ज्योतिष शास्त्र में बताई गई इन चीजों को अग्नि में डालते हैं तो आपकी सभी परेशानियां जलकर भस्म हो जाती है और भाग्य का साथ मिलने लगता है। तो आइए जानते हैं उन वस्तुओं के बारे में।

PunjabKesari Holika Dahan

सबसे पहले आपको बता दें कि यदि किसी कारणवश विवाह में देरी हो रही है या फिर बार-बार अड़चन आ रही है तो ऐसे में होलिका की अग्नि में हवन सामग्री को घी में मिलाकर डाल दें। इससे जल्द ही विवाह के योग बनेंगे और बाधाएं दूर होंगी।

इसी के साथ यदि पति-पत्नी के बीच आए दिन कोई न कोई मनमुटाव होता रहता है, आपसी तालमेल नहीं बन रहा है तो ऐसे में सुखी वैवाहिक जीवन के लिए होलिका दहन के दिन घी में 108 बाती को भिगोएं और इसे फिर होली की अग्नि में परिक्रमा करते हुए एक-एक करके डालें। इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है और खुशहाली आती है।

यदि आपके घर में पैसों की तंगी चल रही,  धन की बरकत नहीं हो रही तो ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के दिन पत्तियों सहित गन्ने को होली की आग में इस तरह डाल दें कि सिर्फ गन्ने की पत्तियां आग में जल जाएं और गन्ना बच जाएं। इस तरह बचे हुए गन्ने को अपने घर में दक्षिणी-पश्चिमी दिशा में खड़ा करके रख दें। ऐसा करने से जल्द ही धन प्राप्ति के योग बनने लगते हैं और आर्थिक परेशानियां दूर होने लगती है।

PunjabKesari Holika Dahan

इसके अलावा यदि घर-परिवार में कोई लंबे समय से बीमार है और इलाज के बावजूद सेहत में सुधार नहीं हो रहा है तो एक मुट्ठी पीली सरसों, लौंग, काले तिल, फिटकरी, एक सूखा नारियल इन चीजों को एक साथ लेकर बीमार व्यक्ति के सिर से सात बार घुमाएं और फिर होलिका की अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से शीघ्र स्वास्थ्य में लाभ होता है।

आगे आपको बताते चलें कि घर की सुख-समृद्धि और संपन्नता के लिए इस दिन होलिका की अग्नि में जौ का आटा या फिर चावल के कुछ दाने अर्पित करें। इस उपाय को करने से गृह क्लेश से छुटकारा मिलता है और और आपके परिवार के ऊपर हमेशा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

वहीं यदि आपको नौकरी में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तो इसके चलते होलिका दहन के दिन सूखे नारियल को थोड़ा खोलकर उसमें गुड़ और अलसी भरकर अग्नि में अर्पित करें, सभी बिगड़े काम बनेंगे।

PunjabKesari Holika Dahan
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News