Guru Pushya Yog 2024: इस दिन बन रहा गुरु पुष्य योग, इन राशियों को बदल जाएगी किस्मत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 06:47 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Guru Pushya Yog 2024: ज्योतिष शास्त्र में गुरु पुष्य योग एक महत्वपूर्ण योग है, जो व्यक्ति के जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता लाने के लिए जाना जाता है। गुरु हमारे जीवन में तरक्की और सफलता प्रदान करते हैं। यह योग तब बनता है जब गुरु और पुष्य नक्षत्र एक साथ आते हैं। गुरु का स्थान ग्रहों में सबसे शुभ और कल्याणकारी माना जाता है,जबकि पुष्य नक्षत्र भी शुभ प्रभाव प्रदान करने वाला है। ज्योतिष गणना के अनुसार सितम्बर माह में जल्द ही ये योग बनने जा रहा है। तो चलिए जानते हैं किस दिन बनेगा पुष्य योग।

Guru Pushya Yoga will be performed on this day इस दिन लगेगा गुरु पुष्य योग
गणना के मुताबिक ये योग 26 सितंबर को गुरुवार के दिन लगेगा। ये योग सुबह 11 बजकर 34 मिनट से शुरू होगा और उसी दिन शाम को 6 बजे इसका समापन हो जाएगा।

PunjabKesari Guru Pushya Yog

पुष्य नक्षत्र का महत्व
पुष्य नक्षत्र को पालक नक्षत्र भी कहा जाता है। यह नक्षत्र धन, संपत्ति, और सामाजिक प्रतिष्ठा का प्रतिनिधित्व करता है। जब कोई घटना या कार्य पुष्य नक्षत्र में किया जाता है, तो उसके फल सकारात्मक होते हैं। पुष्य नक्षत्र का संबंध कई शुभ कार्यों जैसे विवाह, गृह प्रवेश, और नए व्यवसाय की शुरुआत से है।

गुरु पुष्य योग तब बनता है जब गुरु ग्रह का गोचर पुष्य नक्षत्र में होना होता है। इसका मतलब है कि गुरु उस समय पुष्य नक्षत्र में प्रवेश करता है। इस योग को और भी प्रभावी बनाने के लिए अन्य शुभ ग्रहों का भी सहयोग होना चाहिए। जैसे कि चंद्रमा, शुक्र और सूर्य का सकारात्मक प्रभाव।

PunjabKesari Guru Pushya Yog

गुरु पुष्य योग के लाभ

 इस योग के दौरान शिक्षा ग्रहण करने से व्यक्ति को अधिक लाभ मिलता है। परीक्षा और प्रतियोगिताओं में सफलता की संभावना बढ़ जाती है।

 गुरु पुष्य योग में विवाह करने से परिवार में खुशियां और समृद्धि बढ़ती है। यह नक्षत्र संबंधों में स्थिरता लाता है।

किसी नए व्यवसाय की शुरुआत के लिए गुरु पुष्य योग का समय बहुत शुभ माना जाता है। इससे कार्य में सफलता और प्रगति की संभावना बढ़ती है।

इस योग के समय में स्वास्थ्य की स्थिति भी बेहतर होती है। बीमारियां दूर रहती हैं और शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

गुरु पुष्य योग के प्रभाव से धन की प्राप्ति के नए अवसर मिलते हैं। यह समय निवेश के लिए भी उपयुक्त होता है।

PunjabKesari Guru Pushya Yog

These zodiac signs will be affected इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव
इस योग की प्रभाव से कुछ राशियों ऐसी हैं जिन्हें मनचाहा लाभ मिलने वाला है। वो है षभ, कर्क और वृश्चिक राशि। इसके प्रभाव से इन जातकों के सारे रुके हुए कार्य पूरे हो जाएंगे। जो लोग नौकरी कर रहे हैं उन्हे जल्द ही कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News