खगोलविदों ने खोजा पृथ्वी के आकार का एक नया ग्रह

punjabkesari.in Friday, May 17, 2024 - 07:52 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (इंट): खगोलविदों ने पृथ्वी के आकार का एक नया ग्रह खोजा है जो बृहस्पति के आकार के एक अल्ट्राकूल बौने तारे की परिक्रमा करता है। यह बौना तारा हमारे सूर्य से दोगुना ठंडा है, साथ ही दस गुना कम विशाल है और सौ गुना कम चमकदार है। 

 गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार इस नए एक्स्ट्रा सोलर ग्रह या एक्सोप्लैनेट का नाम स्पेकुलोस-3बी है और यह पृथ्वी के अपेक्षाकृत करीब, केवल 55 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। स्पेकुलोस-3बी हर 17 घंटे में एक बार लाल बौने तारे के चारों ओर घूमता है, जिससे ग्रह पर एक वर्ष पृथ्वी के एक दिन से छोटा हो जाता है। यह एक्सोप्लैनेट भी संभवतः अपने तारे से ‘ज्वार से बंद’ है, जिसका अर्थ है कि इसमें एक दिन और एक रात होती है।

सूर्य से अत्यधिक ऊर्जा प्राप्त करता है स्पेकुलोस 
बैल्जियम में लीज विश्वविद्यालय के खगोलशास्त्री और अध्ययन के प्रमुख लेखक माइकल गिलोन के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अपनी छोटी कक्षा के कारण स्पेकुलोस-3बी को पृथ्वी द्वारा सूर्य से प्राप्त ऊर्जा की तुलना में प्रति सैकेंड लगभग कई गुना अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है। वह कहते हैं कि हम मानते हैं कि ग्रह समकालिक रूप से घूमता है, इसलिए एक ही पक्ष, जिसे दिन का पक्ष कहा जाता है, हमेशा तारे का सामना करता है, जैसे चंद्रमा पृथ्वी के लिए करता है। 

दूसरी ओर, रात का पक्ष अंतहीन अंधेरे में बंद हो जाता है। नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित यह खोज स्पेकुलोस परियोजना द्वारा की गई थी, जिसका नेतृत्व बैल्जियम में लीज विश्वविद्यालय ने बर्मिंघम, कैम्ब्रिज, बर्न और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी विश्वविद्यालयों के सहयोग से किया था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News