Gupt Navratri 2021: शादी में हो रही है देरी तो 9 दिन तक करें ये उपाय

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 01:40 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक वर्ष में कुल 4 बार नवरात्रि आती है, जिनमें से माघ औ आषाढ़ मास में पड़ने वाली नवरात्र गुप्त नवरात्रि कहलाते हैं। यूं तो खासतौर पर लोग शारदीय व चैत्र नवरात्रि के बारे में जानते हैं। गुप्त नवरात्रि से आज भी लोग अच्छी तरह से अवगत नहीं है। परंतु बता दें चैत्र नवरात्रि व शारदीय नवरात्रि के अलावा गुप्त नवरात्रि भी उतनी ही खास होती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार जिस तरह चैत्र नवरात्रि में देवी दुर्गा के विभिन्न 9 रूपों की पूजा होती है, उसी तरह गुप्त नवरात्रि में इनकी 10 महाविद्याओं की आराधना की जाती है। धार्मिक मान्यताएं हैं कि गुप्त नवरात्रि में सात्विक और तांत्रिक दोनों तरह की पूजा की जाती है। इन नवरात्रों की सबसे खास बात यह है कि इस दौरान जातक को अपने मनोकामना को गुप्त रखना होता है। मान्यता है ऐसा करने से व्यकिती की इच्छाएं जल्द पूरी होती हैं तथा देवी दुर्गा का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त होता है। तो वहीं ज्योतिष विशेषज्ञों का मानना है कि अगर इस दौरान कुछ खास उपाय करने से विभिन्न प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। तो आइए जानते हैं माघ मास के गुप्त नवरात्रि में कौन से उपाय करने से विवाह, नौकरी तथा आदि संबिधित के लिए कौन से उपाय किए जाने चाहिए।

गुप्त नवरात्रि के दौरान संतान प्राप्ति के लिए जातक को देवी दुर्गा को पान का पत्ता अर्पित करें। मगर ध्यान रहें उन पत्तों में से कोई भी पान का पत्ता कटा-फटा न हों। साथ ही साथ पूजा के दौरान “नन्दगोपगृह जाता यशोदागर्भ सम्भवा ततस्तौ नाशयिष्यामि विन्ध्याचलनिवासिनी” मंत्र का जप करें।

जिस व्यक्ति के जीवन में नौकरी यानि जॉब को लेकर किसी तरह की समस्या आ रही हो तो उसे गुप्त नवरात्रि के पबरे 9 दिन बताशे पर ऊपर लौंग रखकर देवी दुर्गा पर अर्पित करें। तथा साथ ही साथ निम्न मंत्र का जप करें।

“सर्वबाधा विनिर्मुक्तो धन धान्य सुतान्वित: मनुष्यो मत्प्रसादेने भविष्यति ना संशय:”

जिस व्यक्ति को हेल्थ से जुड़ी परेशानियां हो इनसे छुटकारा पाने के लिए 9 दिन तक देवी मां को लाल पुष्प चढ़ाएं व “ऊं क्रीं कालिकायै नम:” मंत्र का जाप करें।

अगर कोई व्यक्ति पूरी तरह से कर्ज में डूब हो या जातक किसी तरह के वाद-विवाद से  या किसी वाद-विवाद से  में फंसा हो तो गुप्त नवरात्रि में देवी मां के सामने गुग्गल की सुगंध वाला धूप जलाएं व साथ ही “ऊं दुं दुर्गाय नम”: मंत्र का जाप करें।

इसके अलावा जिन लड़का-लड़की के विवाह में देरी हो रहो हो उन्हें गुप्त नवरात्रि के 9 दिन पीले फूलों की माला अर्पित करनी चाहिए व लड़कियों को “कात्यायनी महामाये, महायोगिनयधीश्वरी नन्दगोपसुतं देवी, पति में कुकू ते नम:” मंत्र का जाप करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News