Griha Pravesh: गृह प्रवेश करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान तभी सुखी बसेगा परिवार

punjabkesari.in Sunday, Aug 14, 2022 - 12:49 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Griha pravesh vastu: घर छोटा हो चाहे बड़ा घर में सुख-शांति व समृद्धि होने पर ही उसमें रहने वाले लोग प्रसन्न रहते हैं। जीवन में मकान में घर बनाना प्रत्येक मनुष्य की इच्छा होती है। मकान वास्तु के हिसाब से बना होना जितना आवश्यक है उतना इस बात का होना भी जरूरी है कि मकान बनने पर जब आप उस घर में गृह प्रवेश करते हैं तो उस समय कौन-कौन सी ऐसी बातें हैं, जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। गृह प्रवेश का मुहूर्त दिन तिथि वार नक्षत्र माह के हिसाब से निकाला जाता है। सही समय पर एवं सही प्रकार से गृह प्रवेश करने से उस घर में रहने के शुभ परिणाम मिलते हैं और घर में रहने वाले लोग सुखी जीवन व्यतीत करते हैं। 

PunjabKesari Griha Pravesh

गृह प्रवेश का मुहूर्त किसी विद्वान पंडित से निकलवा कर ही गृह प्रवेश करना चाहिए।

गृह प्रवेश के समय मंत्रोच्चारण द्वारा घर के वास्तु पुरुष की पूजा अवश्य करनी चाहिए। 

PunjabKesari Griha Pravesh

गृह प्रवेश करते वक्त घर के मुखिया को यदि पुरुष है तो दाया पांव पहले और यदि महिला है तो बायां पांव पहले रखकर घर में प्रवेश करना चाहिए। 

गृह प्रवेश करते समय घर के मालिक की झोली में अनाज, धन, मिष्ठान व हाथ में जल का कुंभ और नारियल इस सामग्री के साथ प्रवेश करना चाहिए।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

गृह प्रवेश करने के उपरांत घर के ईशान कोण में भगवान गणेश की स्थापना करनी चाहिए तत्पश्चात घर की रसोई में अग्नि पूजन करना चाहिए। 

PunjabKesari kundli

गृह प्रवेश करते हुए कन्या पूजन व गो पूजन करना अति शुभ फलदायक होता है। 

घर की रसोई में पहली चीज दूध उफनना चाहिए। इसके पश्चात मिष्ठान बनाकर भोग लगाना चाहिए।

नीलम
8847472411 

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News