Good luck के लिए गरुड़ पुराण में बताए गए इन कामों से करें दिन की शुरुआत

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 02:55 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Garuda Purana: सनातन धर्म में 18 महापुराणों में से गरुड़ पुराण का महत्व बहुत अधिक है। गुरुड़ पुराण में भगवान विष्णु और उनके वाहन गुरुड़ के बीच हुए वार्तालाप का वर्णन है। जो लोग गुरुड़ पुराण में दी गई शिक्षाओं की पालना करते हैं, उन्हें जीवन में हमेशा सफलता प्राप्त होती है। वैसे तो गरुड़ पुराण का पाठ व्यक्ति के परलोक गमन के बाद पढ़ने का विधान है लेकिन जो व्यक्ति अपने जीवनकाल में गरुड़ पुराण का पाठ करता है और उसे अमल में भी लेकर आता है। वे जाने-अनजाने होने वाले पापों से काफी हद तक बच सकता है। तो आइए जानते हैं गरुड़ पुराण के अनुसार, सुबह उठकर सबसे पहले क्या काम करने चाहिए, जिससे जीवन में अच्छे बदलाव आ सकते हैं।

Tarot Card Rashifal (8th june): टैरो कार्ड्स से करें अपने भविष्य के दर्शन

Saturday special: शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आज करें ये उपाय

Gayatri Jayanti 2024: रवि योग और चित्रा नक्षत्र में मनाई जाएगी गायत्री जयंती ? ये है सही डेट और मुहूर्त

लव राशिफल 8 जून - दिल में मोहब्बत है, आंखों में प्यार

चांद नज़र आया, 17 को होगी ईद-उल-अजहा : शाही इमाम

आज का पंचांग- 8 जून, 2024

PunjabKesari Garuda Purana
Start your day with these things इन कामों से करें दिन की शुरुआत
व्यक्ति को सुबह उठकर सबसे पहले स्नान करने के बाद पूजा-पाठ करना चाहिए। माना जाता है कि पूजा-पाठ करने से व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है और हर कार्य में सफलता हासिल होती है।

गरुड़ महापुराण में यह भी बताया गया है कि सुबह खुद भोजन करने से पहले उसका कुछ हिस्सा भगवान को भोग लगाना चाहिए। इसके बाद ही अन्न और जल ग्रहण करना चाहिए। ऐसा करने से माता अन्नपूर्णा का आशीर्वाद सदैव परिवार पर बना रहता है। साथ ही देवी-देवता प्रसन्न होते हैं।

PunjabKesari Garuda Purana
गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु ने यह भी कहा है कि हर व्यक्ति को दिन में एक बार आत्मचिंतन करना चाहिए। आत्मचिंतन करने से  सही गलत के बीच का अंतर पता चलता है और मन में नए विचार उत्पन्न होते हैं।  

गरुड़ पुराण में विष्णु जी कहते हैं कि मेरा सच्चा भक्त वही है, जो जरूरतमंदों की सेवा करता है। जब भी मौका मिले किसी न किसी जरूरतमंद की अपनी क्षमतानुसार मदद और दान-पुण्य करें। ऐसा करने से जीवन में धन की कमी नहीं होती है। साथ ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है। 

PunjabKesari Garuda Purana


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News