महाराष्ट्र सरकार ने गणेश उत्सव को लेकर सांझा की खास जानकारी

punjabkesari.in Saturday, Sep 04, 2021 - 04:46 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हाल ही में भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को देश में धूम धाम से श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया, जिसके बाद अब भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश उत्सव की शुरूआत होगी। बता दें मुख्य रूप से गणेश महोत्सव महाराष्ट्र में मनाया जाता है। हालांकि श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व कोरोना नियमों के तहत ही मनाया गया है। जिसके बाद गणेश उत्सन को भी कोरोना काल नियमों के अतंर्गत मनाने की हिदायत दी जा रही है। बता दें देश के कुछ राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। जिस कारण गणेश उत्सव को भी नियमों के तहत मनाने की सलाह दी जा रही है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़ी खास बातें- 

कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए इस बार के गणेष उत्सव पर बनने वाले पांडल और झांकी की रोनक फिकी रहने वाली हैं। 

महाराष्ट्र सरकार द्वारा विशाल सार्वजनिक समारहों तथा बप्पा की विशाल मूर्तियों पर पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। 

बताया जा रहा है कि सार्वजनिक स्थलों पर बप्पा की मूर्तियों की ऊंचाई पर 4 फीट और घरेलु पूजा के लिए 2 फीट तक सीमित कर दी है। इसके अलावा अन्य कई प्रकार के नियमों का पालन किया जाएगा। 

हिदायत दी जा रही है कि इस बार गणेश उत्सव आप सादगी पूर्ण तरीके से भी मनाया जाए। इसका कारण है कोरोना काल की तीसरी लहर की संभावना कहा जा रहा है कि इसका असर बच्चों पर ज्यादा होगा। ऐसे में सुरक्षा का ध्यान रखना अधिक जरूरी है।

गणेश उत्सव के दौरान गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन अपने घर में ही करें। अगर पास के किसी कुंड या तालाब में जाएं तो बच्चों को साथ न ले जाएं, तथा एहतियात बरतें। 

मध्यप्रदेश सरकार ने गणेश उत्सव के सार्वजनिक पंडाल लगाने की अनुमति नहीं देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सरकार ने धार्मिक स्थानों पर 5 से अधिक लोगों के जमा होने पर पाबंदी लगाई है तथा कई अन्य प्रतिबंध लगाए हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गणेश उत्सव के दौरान मूर्तियों के लिए बड़े पंडाल लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पिछले वर्ष की तरह इस साल भी सार्वजनिक तौर पर मूर्तियों के विसर्जन की अनुमति नहीं दी जाएगी। बल्कि इसके बदले में केवल एक या दो व्यक्तियों को ही मूर्तियों को विसर्जन के लिए जाने की अनुमति दी जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News