Ganesh Ji Ke Upay: आज करें ये टोटके तुरंत खत्म होगी Financial problem

punjabkesari.in Wednesday, Aug 02, 2023 - 10:09 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ganesh ji se manokamna puri karne ke upay: आज बुधवार को विधि-विधान से गणेश जी की पूजा करने का विधान है। गणेश जी की जिस पर कृपा हो जाती है, उसके जीवन के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। पुराणों में ऐसे बहुत सारे उपाय व प्रयोग बताए गए हैं, जिससे हर समस्या का हल प्राप्त हो सकता है। आइए जानते हैं, भगवान गणेश को खुश करने के लिए बुधवार के दिन क्या करना चाहिए-

PunjabKesari  Ganesh Ji Ke Upay 
गणेश जी को चढ़ाएं 5 दुर्वा : अगर किसी काम को पूरा करने के लिए बार-बार मुश्किलें आ रही हैं तो हर रोज़ गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें। संभव न हो तो पांच दूर्वा बुधवार को चढ़ाएं।

दुर्वा अर्पित करते हुए इस मंत्र का जाप करें- इदं दुर्वादलं ऊं गं गणपतये नमः

भगवान गणेश जी को सिंदूर लगांए: सिंदूर की लाली गणेश जी को बहुत भाती है। आरोग्य की प्राप्ति के लिए गणेश जी को लाल सिंदूर का तिलक लगा कर अपने माथे पर भी तिलक लगाएं। ऐसा करने से भगवान गणेश जी बहुत प्रसन्न होते हैं।

गणेश जी को सिंदूर चढ़ाते समय बोलें यह मंत्र, 'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ओम गं गणपतये नमः'

PunjabKesari  Ganesh Ji Ke Upay
गणेश जी को मोदक का भोग लगांए: गणेश जी का एक दांत परशुराम जी से युद्ध करते समय टूट गया था। इससे उन्हें कुछ भी खाने में समस्या होती है क्योंकि उन्हें उसे चबाना पड़ता है। गणेश जी को मोदक बहुत ही प्रिय है क्योंकि उसे आसानी से निगला जा सकता है। बुधवार को उन्हें मोदक का भोग लगाने से हर तरह के आर्थिक अभाव से छुटकारा मिलता है। बैंक बैलेंस बढ़ने लगता है और निवेश किए धन में लाभ होता है।

गणेश जी को अक्षत चढ़ाएं: भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए अक्षत यानी चावल अर्पित करें। सूखे चावल गणेश जी को नहीं चढ़ाने चाहिए। चावल को गीला करें फिर, 'इदं अक्षतम् ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र बोलते हुए 3 बार गणेश जी को चावल चढ़ाएं।

शमी की पूजा: कहा जाता है कि शमी ही एक ऐसा पौधा है, जिसकी पूजा से गणेश जी और शनि खुश होते हैं। माना जाता है कि भगवान श्री राम ने भी रावण पर जीत हासिल करने से पहले शमी की पूजा की थी। शमी गणेश जी को बहुत प्रिय है। शमी के कुछ पत्ते गणेश जी को चढ़ाने से घर में धन और सुख की वृद्धि होती है। शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए शमी के पत्ते राम बाण का काम करते हैं। शिवलिंग पर शमी के पत्ते चढ़ाने से दुश्मन कमजोर होते हैं।

PunjabKesari  Ganesh Ji Ke Upay


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News