गणेश चतुर्थीः यहां जानें, स्वास्तिक बनाने के नियम और फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 05:50 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
गणेश चतुर्थी की धूम बहुत जगहों पर देखने को मिल रही है। बहुत से घरों व पंडालों में गणेश स्थापना हुई है। बता दें यह पर्व 10 दिनों तक चलता है और उसके बाद गणपति जी को किसी पवित्र नदी में विसर्जित किया जाता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार हर शुभ काम को शुरू करने से पहले गणेश जी का स्वास्तिक चिन्ह बनता है। क्योंकि गणेश जी प्रथम पूज्नीय देव हैं इसलिए पूजन से पहले स्वास्तिक चिन्ह बनाने की परंपरा है। लेकिन उसको बनाने का नियम शायद ही कोई जानता होगा। इसलिए आज हम आपको स्वास्तिक चिन्ह के फायदे व उनके नियमों के बारे में बताएंगे। 
PunjabKesari
पूजन से पहले स्वास्तिक बनाने से धर्म कर्म के कार्य सफल हो जाते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती है। स्वास्तिक चिन्ह का काफी महत्व है और इसको सही तरह से बनाने से ही पूजा सफल होती है। 

स्वास्तिक सीधा और सूुंदर होना चाहिए। इस बात का विशेष ध्यान दें कि स्वास्तिक कभी भी उल्टा न बनाया जाए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार उल्टा स्वास्तिक भी बनाया जाता है परंतु ऐसा सिर्फ किसी विशेष मनोकामना की पूर्ति के लिए किया जाता है। 
PunjabKesari
घर पर स्वास्तिक बनाने से पहले घर में साफ़-सफाई कर ले। जहां पर स्वास्तिक चिन्ह बनाना हो वह स्थान पवित्र होना चाहिए। वहां पर साफ़-सफाई का विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। 
PunjabKesari
मान्यता है कि स्वास्तिक अपनी तरफ दैवीय शक्तियों और सकारात्मक ऊर्जा को खींचता है। वास्तु दोष को दूर करता है इसलिए घर के मुख्य द्वार पर भी स्वास्तिक का निशान बनाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News