घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में करें इन चीज़ों को शामिल

punjabkesari.in Sunday, Nov 24, 2019 - 12:18 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बहुत महत्व होता है। जो लोग धार्मिक प्रवृति के होते हैं, वे दिन रात भगवान की सेवा में ही खोए रहते हैं। भगवान पर भरोसा रखने वालों को न केवल मानसिक शंति मिलती है बल्कि भगवान की कृपा भी मिलती है। हर व्यक्ति अपने हिसाब से भगवान की आराधना भक्ति तो करता ही है लेकिन हर इंसान कुछ चीज़ों को अगर अपनी पूजा-पाठ के बीच या उस दौरान शामिल कर ले तो उसका भाग्य खुल जाएगा।   
PunjabKesari
घर में मंदिर
वैसे तो घर हर कोई मंदिर अपने घर में बनावाता ही है। लेकिन मंदिर की स्थापना कराते समय यह ध्यान रखें कि इसमें जो भी प्रतिमा रखें, उनकी प्राण-प्रतिष्ठा जरूर हो। उसके बाद ही इन्हें स्थापित करें। यदि आप अपनी राशिनुसार, देवी या देवता का नियमित पूजन करते हैं, तो इससे आपकी ख्याति दूर-दूर तक फैलती है और कार्यसिद्धि की प्राप्ति भी होती है।

तुलसी पूजन
कहते हैं कि जिन घरों में नियमित रूप से तुलसी पूजन होता है, उस घर के सदस्य खासकर परिवार के मुखिया और स्त्री विशेषरूप से लाभ कमाते हैं। इसके साथ ही तुलसी के समक्ष सुबह-शाम दूप-दान जरूर करें। 
PunjabKesari
गौ पूजन
शास्त्रों के अनुसार गौमाता के भीतर सभी देवी-देवताओं का वास माना गया है। मान्यता है कि नियमित गाय को रोटी, हरा चारा खिलाने से जीवन में सुखों की प्राप्ति होती है। गौ सेवा करने वाले लोगों के घर में देवी लक्ष्मी और सरस्वती का वास होता है। इससे घर में सुख समृद्धि आती है।

हनुमान चालीसा 
हर किसी को जीवन में कोई न कोई परेशानी चलती रहती है, ऐसे में हर इंसान को रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का जाप रोजाना करना चाहिए। गायत्री मंत्र अपनी इच्छानुसार जप सकते हैं। 
PunjabKesari
दान
बहुत से लोग अपनी आय में से कुछ हिस्सा दान करते हैं। कहते हैं कि दान करने से व्यक्ति के परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन जो लोग पूजा-पाठ करने के बाद भी दान नहीं करते, उनकी आय व्यर्थ हो जाती है। इसलिए अपनी आय से एक हिस्सा जरूरतमंदों की मदद के लिए खर्च जरूर करना चाहिए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News