दिवाली पर इस विधि से करें माता लक्ष्मी को प्रसन्न

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 11:29 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्टूबर महीना शुरू होते ही त्योहारों की शुरुआत हो जाती है। दिवाली जोकि हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है, इसे बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है और इसकी तैयारियां बहुत पहले से शुरू हो जाती हैं। कहते हैं कि दिवाली पर दीपों को रोशनी में माता लक्ष्मी घर आती हैं और जिस घर से प्रसन्न हो वहीं पर ठहर जाती हैं। ऐसे में अगर आप भी लक्ष्मी जी को खुश करना चाहते हैं तो बहुत सी ऐसी चीज़े हैं जिसके इस्तेमाल से आप उन्हें प्रसन्न कर उनकी कृपा पा सकते हैं। बता दें कि इस दिन भगवान गणेश और कुबेर देव की भी पूजा करने का विधान होता है।  
PunjabKesari, Lakshmi pujan
शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी की पूजा में कलावा, रोली, सिंदूर, एक नारियल, अक्षत, लाल वस्त्र , फूल, पांच सुपारी, लौंग, पान के पत्ते, घी, कलश, कलश के लिए आम का पल्लव, चौकी, समिधा, हवन कुण्ड, हवन सामग्री, कमल गट्टे, पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, गंगाजल), फल, बताशे, मिठाईयां, पूजा में बैठने के लिए आसन, हल्दी, अगरबत्ती, कुमकुम, इत्र, दीपक, रूई, आरती की थाली, कुशा, रक्त चंदनद, श्रीखंड चंदन पूजन सामग्री का इस्तेमाल करें।

यहां जानें, करवा चौथ से जुड़ी और जानकारी

ध्यान रहे कि पूजन शुरू करने से पहले चौकी को धोकर उस पर रंगोली बनाएं और चौकी के चारों तरफ चार दीपक जलाएं और फिर उस जगह पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित करे व उससे पहले वहां पर थोड़ा सा चावल जरूर रखें। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनके बाईं ओर भगवान विष्णु की प्रतिमा को स्थापित करें।
PunjabKesari,Lakshmi pujan
इसके बाद खुद आसन लगाकर उनके सामने बैठ जाएं और खुद को व आसन को इस मंत्र से शुद्ध करें
ऊं अपवित्र : पवित्रोवा सर्वावस्थां गतोऽपिवा।
य: स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स बाह्याभ्यन्तर: शुचि :॥

इस मंत्र से खुद पर और आसन पर 3-3 बार कुशा व पुष्पादि से छीटें लगाएं।

पुष्प, फल, सुपारी, पान, चांदी का सिक्का, नारियल, मिठाई, मेवा, आदि सभी सामग्री थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेकर दीपावली पूजन के लिए संकल्प लें। 

सबसे पहले गजानंद की पूजा करें और इसके बाद स्थापित सभी देवी-देवताओं का पूजन करें। 
PunjabKesari, Lakshmi pujan
कलश की स्थापना करें और मां लक्ष्मी का ध्यान करें। मां लक्ष्मी को इस दिन लाल वस्त्र जरूर पहनाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News