Kundli Tv- सावन: भगवान शिव की पूजा में न करें ये Mistake

Saturday, Jul 21, 2018 - 10:49 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार 28 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस महीने को भगवान शंकर का प्रिय माह माना जाता है। मान्यता के अनुसार इस महीने में भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। कुछ ज्योतिष विज्ञानियों के अनुसार इस बार 19 साल बाद एेसा संयोग बन रहा है कि सावन पूरे 30 दिन तक चलेगा। जिसके अनुसार इस सावन में 5 सोमवार आएंगे ज्योतिषयों के अनसार काफी शुभ माना गया है। 

सावन के महीने में हर कोई पूरी श्रद्धा से भगवान शंकर की पूजा करता है, लेकिन बहुत से लोग अनजाने में एेसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप उनकी पूजा अधूरी रह जाती है और उन्हें उनकी पूजा का फल नहीं मिल पाता। तो आईए जानते हैं कि हर किसी को इस महीने में भगवान शिव के पूजन के समय कौन सी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

कुछ लोग शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय, उस पर हल्दी भी लगा देते हैं जिसे शिव पूजा में वर्जित माना जाता है। कहा जाता है कि शिवलिंग पुरूष तत्व से संबंधित होता है जिस कारण से शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ना चाहिए।


शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग का जल से अभिषेक करने के बाद कभी भी शिवलिंग की पूरी परिक्रमा नहीं करनी चाहिए बल्कि आधी परिक्रमा करनी चाहिए। जो व्यक्ति शिवलिंग की पूरी परिक्रमा करता है उसको पूजा का कोी लाभ नहीं मिलता।

क्योंकि इस पूरे महीने में भगवान शंकर का दूध से बहुत ज्यादा अभिषेक किया जाता है इसलिए कहा जाता है कि इस माह में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि बरसात में दूध पीने से पित्त बढ़ने लगने लगते हैं, इसलिए इस महीने में दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए।  


भगवान शिव के इस प्रिय माह में बैंगन खाना भी अच्छा नहीं माना जाता। इसका धार्मिक कारण है कि बैंगन को शास्त्रों में अशुद्ध कहा गया है। वैज्ञानिक कारण यह है कि सावन में बैंगन में कीड़े अधिक लगते हैं। ऐसे में बैंगन का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए सावन में बैंगन खाने की मनाही है।
इन राशियों के लोग दूसरों पर लुटाते हैं पैसा (देखें VIDEO)

Jyoti

Advertising

Related News

Vishwakarma Puja: सितंबर में इस दिन मनाई जाएगी विश्वकर्मा पूजा, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Vishwakarma Puja: विश्वकर्मा पूजा में जरूर शामिल करें ये सामग्री, व्यापार में लाभ के साथ आएगी सुख-समृद्धि

Jyeshtha Gauri Visarjan: ज्येष्ठा गौरी विसर्जन, इस शास्त्रीय विधि से करें पूजा

Radha Ashtami: राधा रानी को प्रसन्न करने के लिए राधाष्टमी पर इस सरल विधि से करें पूजा

Stone Pelting in Ratlam: मध्य प्रदेश के रतलाम में भगवान गणेश की शोभायात्रा पर पथराव

मां बगलामुखी,जहां विशेष पूजा करने से पूरी होती है हर मुराद, पांडवों ने की थी स्‍थापना, इंदिरा गांधी व राष्‍ट्रपति भी करवा चुके हैं विशेष पूजा

मैनेजमेंट के गुरु विघ्नहर्ता भगवान श्रीगणेश से सीखिए मैनेजमेंट के ये गुण

Vastu Tips: यदि आप भी रखते हैं पूजा घर के आसपास ये सामान तो हो जाएं सावधान !

Baba Jeevan Singh: भगवान वाल्मीकि योग आश्रम रहीमपुर बाबा जीवन सिंह का प्रकाश गुरुपर्व मनाया

Prime Minister Narendra Modi news: मुख्य न्यायाधीश के आवास पर मोदी की गणेश पूजा पर विवाद