Kundli Tv- सावन: भगवान शिव की पूजा में न करें ये Mistake

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 10:49 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
हिंदू पंचांग के अनुसार 28 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस महीने को भगवान शंकर का प्रिय माह माना जाता है। मान्यता के अनुसार इस महीने में भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है। कुछ ज्योतिष विज्ञानियों के अनुसार इस बार 19 साल बाद एेसा संयोग बन रहा है कि सावन पूरे 30 दिन तक चलेगा। जिसके अनुसार इस सावन में 5 सोमवार आएंगे ज्योतिषयों के अनसार काफी शुभ माना गया है। 
PunjabKesari

सावन के महीने में हर कोई पूरी श्रद्धा से भगवान शंकर की पूजा करता है, लेकिन बहुत से लोग अनजाने में एेसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके परिणाम स्वरूप उनकी पूजा अधूरी रह जाती है और उन्हें उनकी पूजा का फल नहीं मिल पाता। तो आईए जानते हैं कि हर किसी को इस महीने में भगवान शिव के पूजन के समय कौन सी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। 
PunjabKesari

कुछ लोग शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय, उस पर हल्दी भी लगा देते हैं जिसे शिव पूजा में वर्जित माना जाता है। कहा जाता है कि शिवलिंग पुरूष तत्व से संबंधित होता है जिस कारण से शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ना चाहिए।

PunjabKesari
शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग का जल से अभिषेक करने के बाद कभी भी शिवलिंग की पूरी परिक्रमा नहीं करनी चाहिए बल्कि आधी परिक्रमा करनी चाहिए। जो व्यक्ति शिवलिंग की पूरी परिक्रमा करता है उसको पूजा का कोी लाभ नहीं मिलता।
PunjabKesari

क्योंकि इस पूरे महीने में भगवान शंकर का दूध से बहुत ज्यादा अभिषेक किया जाता है इसलिए कहा जाता है कि इस माह में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि बरसात में दूध पीने से पित्त बढ़ने लगने लगते हैं, इसलिए इस महीने में दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए।  

PunjabKesari
भगवान शिव के इस प्रिय माह में बैंगन खाना भी अच्छा नहीं माना जाता। इसका धार्मिक कारण है कि बैंगन को शास्त्रों में अशुद्ध कहा गया है। वैज्ञानिक कारण यह है कि सावन में बैंगन में कीड़े अधिक लगते हैं। ऐसे में बैंगन का स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए सावन में बैंगन खाने की मनाही है।
इन राशियों के लोग दूसरों पर लुटाते हैं पैसा (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News