Dhanteras Par kya kharide: धन में वृद्धि करती हैं, धनतेरस पर खरीदी गई ये चीजें

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 09:42 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Dhanteras 2024: पांच दिवसीय दिवाली की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है। इस बार धनतेरस का पर्व 29 अक्तूबर दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। इस दिन सोना-चांदी खरीदने की परंपरा है। कहते हैं धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदने से मां लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है लेकिन हर कोई सोना-चांदी खरीदने में सक्षम नहीं होता। तो क्या मां लक्ष्मी सिर्फ अमीरों के पास ही जाए ? धार्मिक शास्त्रों में एक ऐसी चीज का वर्णन है, जिसकी कीमत तो कम है लेकिन सोने-चांदी से भी ज्यादा इसको कीमती माना गया है। धनतेरस के दिन ऐसा क्या खरीदें, जिससे घर मां लक्ष्मी की कृपा से पूरे साल धन-धान्य से भरा रहे, तो आईए जानते हैं...

PunjabKesari Dhanteras 2024

हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। इस दिन घर में नई झाड़ू लाने की भी परंपरा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना गया है। अगर आप सोना-चांदी इस दिन नहीं खरीद पा रहे हैं तो झाड़ू खरीद लें और हां अगर आप सोना-चांदी खरीद रहे हैं तो भी घर में इस दिन नई झाड़ू ज़रूर लाएं। इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, धनतेरस के पावन मौके पर झाड़ू खरीदने को बेहद शुभ मानते हैं। कहते हैं इस पावन दिन झाड़ू खरीदने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

धनतेरस के खास मौके पर झाड़ू खरीदते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है-

जैसे कि बाजार में कई तरह की झाड़ू बिकती हैं लेकिन धनतेरस में खास झाड़ू खरीदनी चाहिए। इस पावन दिन पर घर पर झाड़ू लानी है, तो सीकों और फूल वाली झाड़ू खरीदें। मान्यता है कि इस तरह की झाड़ू खरीदकर घर लाने से धन संबंधी परेशानियों से राहत मिलती है।

PunjabKesari Dhanteras 2024

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने के लिए बाजार जाएं तो ध्यान रखें कि घनी झाड़ू खरीदें। मान्यता है कि झाड़ू जितनी अधिक घनी होगी, उसका सकारात्मक प्रभाव उतना ही अधिक होता है।

अगर धनतेरस पर सींक वाली झाड़ू खरीद रहे हैं तो ध्यान रखें कि झाड़ू की सींक टूटी हुई न हो। इस तरह की झाड़ू को खंडित माना जाता है। मान्यता है कि टूटी सींक वाली झाड़ू दरिद्रता ला सकती है।

कहा जाता है कि धनतेरस के दिन प्लास्टिक की झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। प्लास्टिक की झाड़ू इस पावन मौके के लिए उपयुक्त नहीं होती।

धनतेरस के दिन से पुरानी झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। धनतेरस पर आधी रात के बाद इसे घर से बाहर निकाल दें या फिर आप इसे दिवाली की रात घर से बाहर निकाल सकते हैं। इसके अलावा, नई झाड़ू लाने के बाद उसमें एक सफेद रंग का धागा बांध दें। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और घर की आर्थिक स्थिति में स्थिरता आएगी।

PunjabKesari Dhanteras 2024

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News