छठ पूजा 2019ः इस दिन सूर्य पूजा करने से मिलेंगे ये लाभ

punjabkesari.in Friday, Nov 01, 2019 - 10:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
छठ पूजा का पर्व 31 अक्टूबर से शुरू हो चुका है, जेकि तीन दिनों तक लगातार मनाया जाता है। इस व्रत में सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है और अगले दिन सूर्योदय के समय भी सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। वैसे सूर्य को अर्घ्य देने के पीछे धार्मिक मान्यता भी है कि सूर्य को हर रोज जलदेने से व्यक्ति के सारे रेग दूर हो जाते हैं। वहीं कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को डूबते सूर्य को अर्घ्य देने से भौतिक सुख, समृद्धि और संपदा प्राप्त होता है। आज हम आपको सूर्य को जल चढ़ाने के पीछे का महत्व बताने जा रहे हैं। 
PunjabKesari
ज्योतिष के आधार पर मनुष्य की कुंडली में सूर्य प्रभावशाली ग्रह माना जाता है। वह विजय और प्रतिष्ठा का कारक ग्रह है। आपको कोर्ट केस में जीत हासिल करनी है तो आपको सूर्य की पूजा करनी चाहिए।

अगर आप नौकरी करते हैं और आपको अपने काम में तरक्की नहीं मिल रही है तो कार्तिक मास में सूर्य की पूजा करें और जल का अर्घ्य दें। आपकी समस्याओं का अंत होगा और नौकरी में तरक्की मिलेगी।
PunjabKesari
सूर्य देव को अर्घ्य देने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं रहती है।

यदि आप कोई विशेष कार्य करना चाहते हैं और उसमें शतप्रतिशत सफलता प्राप्त करना है तो सूर्य की उपासना उत्तम रहती है। ऐसे लोगों को विधि​पूर्वक छठ व्रत करना चाहिए।

व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य, ज्ञान और बुद्धि के लिए सूर्य की पूजा करनी चाहिए और उनको अर्घ्य देना चाहिए।
PunjabKesari
सूर्य को हमेशा तांबे के पात्र से ही जल का अर्घ्य देना चाहिए क्योंकि तांबे पर सूर्य देव का अधिपत्य होता है। उनको अर्घ्य देने से आंखें स्वस्थ्य रहती हैं।

यदि आपका आत्मविश्वास कमजोर है और आप आलसी हैं तो आपको सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए। सूर्य को अर्घ्य देने से पिता के साथ रिश्ते भी मजबूत होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News