Chaturmas 2020: चातुर्मास में भी कर सकते हैं शादी और मांगलिक काम

punjabkesari.in Thursday, Jul 02, 2020 - 07:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

1 जुलाई से लेकर 25 नवंबर तक चातुर्मास रहेगा। आमतौर पर इन दिनों में सभी मांगलिक कामों पर विराम लग जाता है। इस बार के चातुर्मास में खास बात ये रहेगी कि चातुर्मास 2020 में 18 सितंबर से लेकर 16 अक्टूबर तक अधिकमास रहने वाला है। चातुर्मास हर साल की तरह 4 माह का न होकर 5 महीने तक रहेगा। 1 जुलाई से लेकर 25 नवंबर तक विवाह बंद नहीं होंगे न ही कोई मांगलिक कार्य वर्जित होंगे। हां !  केवल श्राद्ध, आश्विन, कार्तिक तथा पौष महीनों के कुछ दिन छोड़ कर विवाह मुहूर्त प्रबल हैं। पहले ही कोरोना तथा लॉकडाऊन के कारण जनसाधारण के अधिकांश कार्य रुके पड़े हैं इसीलिए हम यहां क्रियात्मक रूप से होने वाली धार्मिक परम्पराओं के पौराणिक तथा आधुनिक संदर्भों का विवेचन कर रहे हैं।

PunjabKesari Chaturmas

यदि आपको किसी कारण विवाह का अनुकूल मुहूर्त नहीं मिल रहा है तो आप शुभ दिनों में किसी रविवार को चुन सकते हैं और दिन में अभिजीत मुहूर्त में लगभग दोपहर 12 बजे के आसपास पाणिग्रहण संस्कार, आनंद कारज आदि  सम्पन्न कर सकते हैं।

PunjabKesari Chaturmas

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त दिन का सर्वाधिक शुभ मुहूर्त माना जाता है। सामान्यत: यह 40 मिनट का होता है। अभिजीत मुहूर्त सुबह 11.40 से 12.20 बजे के बीच होगा। यदि अभिजीत मुहूर्त में पूजन कर कोई भी शुभ मनोकामना की जाए तो वह निश्चित रूप से पूरी होती है।

PunjabKesari Chaturmas

नारदपुराण के अनुसार अभिजीत मुहूर्त यात्रा या शुभ काम के लिए घर से निकलने का शुभ काल होता है। अभिजीत मुहूर्त के दौरान दक्षिण दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

PunjabKesari Chaturmas


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News