चाणक्य नीति :  बुद्धिमानों में होते हैं ये गुण

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 02:48 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आचार्य चाणक्य, जैसे महान विद्वान को न केवल प्राचीन समय में लोग पहचाते व मानते थे बल्कि आज के समय भी इनको इनके द्वारा रचित नीतियों से जाना जाता है। कहा जाता है इनकी नीतियों में इनकी ताकत है कि असफल व्यक्ति भी सफल होकर बुलंदियों को छू लेता है। बता दें इस बात की उदाहरण है प्राचीन समय में मौर्य समाज सम्राट के चंद्रगुप्त मौर्य। जिन्होंने अपने जीवन में सफलता पाने के लिए इनकी नीतियों की मदद ली। जीवन के हर मोड़ पर आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों द्वारा सही गलत की पहचान करवाई और मौर्य वंश की स्थापना करवाई। अब आप इतना तो समझ ही गए होंगे कि हम आपको इन्हीं के नीति शास्त्र के किसी नीति के बारे में बताने वाले हैं। 
PunjabKesari, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra, चाणक्य नीति सूत्र,  Acharya Chanakya, आचार्य चाणक्य, Intelligent Peopleदरअसल हम आज चाणक्य के नीति शास्त्र के ऐसे श्लोक के बारे में बताएंगे जिसमें उन्होंने बताया है कि बुद्धिमान लोगों की पहचान कैसे की जा सकता है। उन में कौन-कौन से गुण होते हैं। तो अगर आप भी अपने आस-पास रह रहे किसी की पहचान करता चाहते हैं तो चाणक्य की ये नीति आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाली है। 

यहां जाने चाणक्य नीति में वर्णिक ये श्लोक-
PunjabKesari, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra, चाणक्य नीति सूत्र,  Acharya Chanakya, आचार्य चाणक्य, Intelligent People
कुशल व्यक्ति ही बुद्धिमान है
लोके प्रशस्त: स मतिमान्।

भावार्थ : जो राजा लोक व्यवहार में अपनी प्रजा का हृदय जीत लेता है, वही श्रेष्ठ और बुद्धिमान है। इसका अर्थात ये कि अगर आप व्यवहार को अच्छा रखेंगे तो आप किसी का दिल जीत सकते हैं। इससे न केवल समाज में आपक मान-सम्मान बढ़ेगा। बल्कि ज़रूर पड़ने पर हर कोई आपकी सहायत करने को आगे होगा। ऐसे लोगों को ही चाणक्य बुद्धिमान व्यक्ति मानते हैं। 
PunjabKesari, Chanakya Niti In Hindi, Chanakya Gyan, Chanakya Success Mantra, चाणक्य नीति सूत्र,  Acharya Chanakya, आचार्य चाणक्य, Intelligent People

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News