प्रथम देवी शैलपुत्री की पूजा के साथ शुरू हुआ नवरात्रि पर्व, घर-घर विराजेंगी मां

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 08:44 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत आज से हो रही है। घर-घर मां के विराजमान होने की जहां श्रद्धालु धूमधाम से तैयारियां कर सजावट करने में लगे हैं। शनिवार को कलश स्थापना के साथ नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना विधिपूर्वक की जाएगी। वहीं राजधानी के मंदिरों को भी रंगीन बल्बों व पुष्पों सहित ऑर्टिफिशियल फूलों से सजाया गया है। इस दौरान मंदिर प्रशासन की ओर से विभिन्न प्रकार के इंतजाम किए गए हैं, ताकि दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। आइए जानते हैं कि क्या-क्या सुविधाएं मंदिर प्रशासन द्वारा भक्तों को दी जा रही हैं।

झंडेवालान मंदिर: श्रद्धालु ले जा सकेंगे मां की पवित्र ज्योत
प्राचीन ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर में चैत्र नवरात्र महोत्सव शनिवार से प्रारंभ होकर 10 अप्रैल तक मनाया जाएगा। नवरात्रि से पूर्व प्रत्येक वासंतिक एवं शारदीय नवरात्रों में देश के विभिन्न भागों से श्रद्धालु मां की पवित्र ज्योत ले जा सकेंगे। इसके लिए हर प्रकार की सुविधा का प्रबंध मंदिर समिति की ओर से किया गया है। पूरे मंदिर परिसर को रंग-बिरंगे देशी-विदेशी फूलों से सजाया गया है और रोशनी की पूरी व्यवस्था की गई है। हालांकि श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रसाद व अन्य वस्तु ले जाना पूरी तरह वर्जित किया गया है। 

पहले दिन होगी मां शैलपुत्री की पूजा
मां दुर्गा के प्रथम रूप शैलपुत्री की पूजा के साथ शनिवार से नवरात्रि महापर्व की शुरुआत की जाएगी। पर्वतराज हिमालय की पुत्री होने की वजह से इनका नाम शैलपुत्री रखा गया। इनका वाहन वृषभ है, इसीलिए इन्हें वृषारूढ़ा देवी के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें पार्वती, हेमवती के नाम से भी जाना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इन्हीं हेमवती देवी ने देवताओं का गर्व भंजन किया था।

छतरपुर मंदिर में भक्त चढ़ा सकेंगे प्रसाद
छतरपुर मंदिर प्रशासन के अनुसार, सिर्फ नारियल को छोड़कर बाकी अन्य प्रकार का प्रसाद भक्त चढ़ा सकेंगे। छतरपुर मंदिर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. किशोर चावला ने बताया कि मंदिर प्रशासन की ओर से एक सप्ताह पहले देशभर के सभी बड़े देवी मंदिरों को निमंत्रण पत्र, श्रृंगार का सामान व भोग भेजा जा चुका है। मां का सहस्त्र कुंभ अभिषेक कर भट्टी पूजन लंगर बनाने के लिए हो चुका है। पूरे मंदिर परिसर को प्रकाशोत्सव मनाया जाएगा और वॉटरप्रूफ टेंट लगाया गया है। छतरपुर मंदिर के सभी मंदिरों में देवी-देवताओं को सोने-चांदी के आभूषणों से सजाया गया है। 

नवरात्रों व रमजान पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश
उत्तरी दिल्ली नगर निगम में नवरात्रों व रमजान पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस बाबत इस निगम के सदर पहाड़ गंज जोन, केशवपुरम तथा अन्य जोन में सफाई के मद़्देनजर बैठक की गई। बैठक के दौरान उन्होंने निगम अधिकारियों को क्षेत्र में सभी स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त करने, मंदिरों, मस्जिदों एवं मदरसों के आसपास से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं मच्छर व डेंगू के नियंत्रण के लिए  मच्छर-रोधी दवा का छिड़काव करने के निर्देश दिए।

फेस्टिव सीजन में जल आपूर्ति और साफ-सफाई के दिए निर्देश: दिल्ली सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने दिल्ली नगर निगम, दिल्ली जल बोर्ड व बीएसईएस अधिकारियों समेत सभी संबंधित एजेंसियों के साथ नवरात्रि,रमजान व ईद-उल-फितर के त्योहारों के सफल आयोजन पर बैठक की। मंत्री ने धार्मिक उत्सवों के सफल आयोजन के लिए सभी संबंधित अधिकारियों और एजेंसियों को आवश्यक निर्देश जारी किए। मंत्री ने जल बोर्ड के अधिकारियों को त्योहारों के दौरान उचित जल निकासी और स्वच्छ पानी की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News