Budh Transit in Scorpio 2024: बुध का वृश्चिक राशि में गोचर, 6 राशियां होगी मालामाल

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2024 - 08:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Budh Transit in Scorpio 2024: बुध इंटेलिजेंस के कारक हैं और बुध इस समय तुला राशि में गोचर कर रहे हैं। आगे बुध 29 अक्टूबर को गोचर करेंगे वृश्चिक राशि में। आज इस आर्टिकल में जानेंगे वृश्चिक राशि में गोचर के दौरान बुध किन राशियों के लिए शुभ फल करेंगे। फिलहाल बुध की स्थिति अस्त वाली है और बु 20 अक्टूबर को उदय हो रहे हैं। 29 अक्टूबर को जब बुध वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे तो वह उदय अवस्था में रहेंगे। बुध का अष्टम भाव में गोचर करना मेष राशि के जातकों के लिए अच्छा है क्योंकि बुध का गोचर अष्टम भाव से अच्छा माना जाता है।

मेष राशि: बुध मेष राशि के जातकों को अच्छा फल करेंगे। मेष राशि के जातकों के लिए बुध तीसरे भाव के और छठे भाव के स्वामी बनते हैं। तीसरा भाव आपके पराक्रम ,छोटे भाई, सिब्लिंग्स का भाव होता है। छठा भाव आपके रोग, ऋण, शत्रु का भाव होता है। इस भाव का स्वामी जब आप आपके लिए शुभ गोचर में जाता है तो इन दोनों भावों से संबंधित फल आपको अच्छे मिलते हैं। यानी कि यदि आप किसी तरह की फिजिकल परेशानी से जूझ रहे हैं तो बुध का ये गोचर आपके लिए अच्छे फल करेगा। आपको धन के मामले में लाभ हो सकता है, सडन जो प्रॉफिट होता है वो अष्टम भाव से देखा जाता है। अचानक से जो पैसा आता है वो अष्टम भाव से देखा जाता है। यह अष्टम भाव आपका बुध के शुभ प्रभाव में आ गया है। यहां पर बुध बैठे हुए सीधे देख रहे हैं सातवीं दृष्टि के साथ आपके धन भाव को। तो धन के रूप में आपका लाभ हो सकता है, पराक्रम में आपके वृद्धि होगी। निश्चित तौर पर और छठा भाव यदि आपका कोई लीगल केस चल रहा है  वहां पर आपको राहत मिलती हुई नजर आ सकती है। यह आपके लिए बुध के गोचर के कारण होगा चूंकि बुध आपके लिए अष्टम भाव में गोचर करेंगे। 

मिथुन राशि: मिथुन राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर निश्चित तौर पर अच्छा है क्योंकि यह छठे भाव में होगा। काल पुरुष की कुंडली में बुध यहां पर आकर उच्च के हो जाते हैं। छठे भाव का बुध का गोचर वैसे भी अच्छा होता है। यह रोग, ऋण, शत्रु का भाव है। यहां पर बुध आपके लिए मिथुन राशि के जातकों के लिए बीमारी के मामले में अच्छा फल कर सकते हैं। कहीं कोई कोर्ट केस है वहां पर आपको राहत मिलती हुई नजर आ सकती है। इसके अलावा यदि आपका कोई कर्ज चढ़ा हुआ है तो वहां पर राहत मिलती हुई नजर आएगी।  यहां पर बुध रहेंगे तो 12वें भाव को देखेंगे। 12वां भाव विदेश यात्रा का भाव होता है। खर्चे आपके पॉजिटिव साइड में होते हुए नजर आएंगे। विदेश यात्रा आपकी हो सकती है यह आपके लिए अच्छा है। 

सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर चौथे भाव में होगा। यह गोचर अच्छा होता है क्योंकि यहां पर सिंह राशि के लिए बुध चौथे भाव में गोचर करेंगे और दशम को देखेंगे। दशम आपका कर्म, कारोबार का स्थान होता है। सिंह राशि के जातकों के लिए इसलिए भी अच्छा है क्योंकि सिंह राशि के जातकों के लिए बुध आय स्थान के स्वामी बनते हैं। जहां पर 11थ हाउस में बुध की मिथुन राशि आ जाती है, बुध धन स्थान के स्वामी बनते हैं। दूसरे भाव में बुध की मूल त्रिकोण राशि कन्या आ जाती है तो इन दोनों भावों के स्वामी का फोर्थ हाउस में आकर देख अच्छे गोचर में होना बहुत अच्छा है। आय के लिहाज से धन के लिहाज से कार्म स्थान को देखेंगे कारोबार में वृद्धि करेंगे। कोई भी आप कार खरीद रहे हैं वो फोर्थ हाउस से आएगी।  किसी भी तरह का गाड़ी, मकान, बंगला सब फोर्थ हाउस से आता है। यहां पर बुध का गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए इन तमाम पहलुओं के लिहाज से काफी अच्छा रहने वाला है। 

तुला राशि: तुला राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर इसलिए अच्छा है क्योंकि यह गोचर आपके लिए होगा दूसरे भाव में ये धन का भाव है। यहां से बुध देखेंगे अष्टम भाव को और यहां पर अष्टम भाव को एक्टिव करेंगे। यह सडन प्रॉफिट का भाव है। जिनका काम रिसर्च से जुड़ा हुआ है उनको फायदा हो सकता है। बुध के इस गोचर के दौरान यह आपको डेफिनेटली हेल्प करके जाएगा। बुध तुला राशि के जातकों के लिए इसलिए भी अच्छे हैं क्योंकि बुध आपके लिए भाग्य स्थान के स्वामी हैं। भाग्य स्थान पर आपकी मिथुन राशि आ जाती है तो भाग्य स्थान के स्वामी का शुभ गोचर में जाना धन भाव में जाना निश्चित तौर पर तुला राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छे फल करके जाएगा। 

मकर राशि: मकर राशि शनि की राशि है और शनि और बुध आपस में मित्र बनते हैं क्योंकि मकर राशि के जातकों के लिए बुध भाग्य स्थान में भाग्य स्थान के स्वामी हो जाते हैं। भाग्य स्थान में बुध की आपके लिए यह कन्या राशि आती है और इस राशि का स्वामी आपके लिए 11वें भाव में जाना यानी कि भाग्य स्थान का स्वामी आपके लिए 11वें भाव में जाना अच्छा है। 11वां भाव आय का भाव है यहां पर बुद्ध बैठेंगे तो पंचम को देखेंगे। पंचम आपके लिए बुद्धि, विवेक का भाव है। संतान पक्ष से अच्छी खबर आ सकती है। ये आय स्थान में बैठेंगे इजी गेंस के भाव को एक्टिव करेंगे। भाग्य स्थान के स्वामी हैं तो निश्चित तौर पर भाग्य आपका साथ देता हुआ नजर आएगा, आय में वृद्धि होती हुई नजर आएगी। इसके अलावा संतान पक्ष से आपको अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। यह गोचर आपके लिए बहुत अच्छा है। 

कुंभ राशि: बुध कुंभ राशि के जातकों के लिए भी अच्छा फल करके जाएंगे क्योंकि यहां पर बुध दशम भाव में गोचर करेंगे। दशम भाव का गोचर बुध का अच्छा होता है, यह कारोबार का भाव है। बुध इस भाव के कारक ग्रह भी कहे गए हैं और यहां पर कुंभ राशि के जातकों के लिए बुध पंचम के स्वामी भी हो जाते हैं। बुध पंचमेश होकर आपके कर्म स्थान में गोचर करेंगे क्योंकि पंचम स्थान में बुध की मिथुन राशि आ गई है तो यहां पर पंचम स्थान के स्वामी का कर्म भाव के साथ संबंध बनाना निश्चित तौर पर कारोबार में वृद्धि करेगा। कार्यस्थल पर आपका डोमिनेंस बढ़ाएगा। यदि आप नौकरी करते हैं आय में वृद्धि करेगा। जब बुध यहां पर बैठे हैं फोर्थ को एक्टिव करेंगे। बुध इस अवधि के दौरान आपके यदि कोई प्रॉपर्टी से जुड़े काम है। बुध की पॉजिटिव के कारण वो काम आपके आसानी से आगे होते हुए नजर आएंगे। कारोबार में निश्चित तौर पर आपका प्रभाव बढ़ेगा। पंचमेश का केंद्र में बैठना और कर्म स्थान में बैठना निश्चित तौर पर कुंभ राशि के जातकों के लिए अच्छा है। 

बुध को मजबूत करने के उपाय:

बुध ग्रीन प्लानेट है हरियाली के कारक ग्रह है। यदि हम एक पेड़ लगाते हैं उस पेड़ की सेवा करते हैं तो निश्चित तौर पर आपको बुध के अच्छे प्रभाव देखने को मिलते हैं। 

बुधवार के दिन हरी वस्तुओं का दान कर सकते हैं। इस दिन चारा दान किया जा सकता है। 

बुधवार के दिन इस मंत्र का जाप करें-

ॐ बुं बुधाय नमः

नरेश कुमार
https://www.facebook.com/Astro-Naresh-115058279895728


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News