Bill Gate's Success Mantra: भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए Young Generation ज़रूर पढ़ें

2020-01-11T12:57:47.627

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
युवा जिन्हें आने वाले कल का उज्जवल भविष्य कहा जाता है। इसलिए इनका सही दिशा में जाना अधिक अनिवार्य है क्योंकि अगर आज की युवा पीढ़ी को सही-गलत की पहचान होगी तथा सफलता तक जाने के सही मार्ग पता होगा तभी वे अपने साथ-साथ देश का नाम रोशन कर पाएंगे। प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकान्द जी के जन्म दिन को दुनिया में युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर न केवल देश-विदेश में कार्यक्रम करवाए जाते हैं बल्कि साथ ही साथ युवाओं को हर तरफ़ से प्रेरित किया जाता है। युवा दिवस 2020 के इस मौके पर हम आज आपके लिए लाएं हैं ऐसे ही कामयाब व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने युवा अवस्था में न सिर्फ़ विपरीत परिस्थितियों का सामना किया बल्कि अपने बलबूते पर सफलता की कई नईं इबारतें रची थी। हम बात कर रहे हैं बिल गेट जिन्होंने अपने युवा अवस्था में दुनिया की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की। बिल गेट का जन्म अमेरिका में हुआ था। बता दें बिल गेट्स के नाम सबसे युवा अरबपति बनने का रिकॉर्ड दर्ज है। बिल सिर्फ 31 साल की उम्र में ही अरबपति बन गए थे।
PunjabKesari, Happy Youth day, National Youth day, युवा दिवस 2020, 12 January 2020
यहां जानिए बिल गेट्स के सफलता मंत्र-
कभी भी अपनी किसी और के साथ तुलना मत कीजिए। अगर आप ऐसा करते हैं, तो इसमें आपको कोई फायदा नहीं होता बल्कि ऐसा करके खुद की बेइज्जती करते हैं।

बिल गेट्स के अनुसार कोई भी व्यक्ति चाहे कितना भी योग्य क्यों न हो, अगर वो एकाग्र होकर काम नहीं करता तो वो कभी सफल नहीं हो पाता। इसलिए इस बात को भूलें नहीं कि आप केवल एकाग्रचित्त होकर ही महान कार्य कर सकते हैं।                                                                                   

अपने आप को भी कभी संतुष्ट महसूस न करें क्योंकि असंतुष्ट होने से आप, सीखने की तरफ़ अग्रसर होते रहेंगे।

सफलता मिलने के बाद उसकी खुशी व्यक्त करना अच्छी बात है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि अपनी असफलताओं और गलतियों से सीखना सफलता की खुशियां मनाने से कई ज्यादा महत्वपूर्ण है।
PunjabKesari, सफलता, success
कुछ लोगों को अक्सर इस बात का मलाल करते देखा गया कि वो गरीब घर में पैदा हुए हैं। मलाल तब होगा अगर आप गरीब घर में जन्में हैं मगर आप गरीबी में ही मरते हैं। कहने का भाव है मेहनत करके खुद को कामयाब बनाना चाहिए किसी को गरीबी में मरना न पड़े।

बिल गेट्स कहते हैं मैं किसी भी कठिन काम को करने के लिए, किसी आलसी इन्सान को चुनना पसंद करुंगा, क्योंकि वह आलसी इन्सान उस कठिन काम को पूरा करने के लिए कोई आसान तरीका ढूंढ निकालेगा।
PunjabKesari, Bill gate's, बिल गेट्सअसली नेतृत्व की क्षमता उसी व्यक्ति के अंदर हैं, जो दूसरों को सशक्त बना सकते हैं।

अगर आप में कुछ अच्छा बना पाने की क्षमता न हो तो कम से कम उसे ऐसे करें कि वो अच्छा दिखे।

इनके अनुसार सफलता एक घटिया शिक्षक है, जो लोगों में ऐसी सोच विकसित करता है कि वह कभी असफल नहीं हो सकते।


Jyoti

Related News