Pitru Paksha 2021: आपके पूर्वज आप पर प्रसन्न हैं या नहीं, जानें इन संकेतों से

09/23/2021 7:37:41 PM

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्राद्ध के दौरान पितरों को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के कर्म कार्य किए जाते हैं। कहा जाता है पितृ पक्ष इकलौता ऐसा समय होता है जब अपने पूर्वजों को प्रसन्न किया जा सकता है। धार्मिक मान्यता है कि इस दौरान श्राद्ध कर्म, पिंडदान व तर्पण करने से पूर्वज वंशजों को अपने पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अपनी वेबसाइट के माध्यम लगातार हम आपको पितृ पक्ष से जुड़ी जानकारी देते आ रहे हैं। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहेे हैं कि पितृ पक्ष के दौरान कौन से संकेत बताते हैं कि पूर्वज श्राद्ध आदि कार्य से प्रसन्न होते हैं। 

ज्योतिष शास्त्री के अनुसार ये संकेत ये भी बताते हैं कि आपके जीवन में धन का आगमन होने वाला, सुख-समृद्धि और वैभव आने वाला है। तो आइए बिल्कुल भी देर न करते हुए जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में जो पितृपक्ष के दौरान दिखते हैं तो शुभ होता है। 

पितृपक्ष के शुभ संकेत

कहा जाता है कि अगर इस दौरान कौआ के लिए रखा गया भोजन वे आकर ग्रहण कर लेते हैं, तो इसे शुभ माना जाता है। बल्कि इसका अर्थ होता है कि पितर आप से संतुष्ट हैं और प्रसन्न है तथा आपके द्वारा दिए गए भोजन को ग्रहण कर रहे है। . 

अगर इस दौरान घर की छत पर कौवे आकर बैठते हैं तो इस संकेत को भी पितरों का आर्शीवाद माना जाता है। इतना ही नहीं, इस संकेत का अर्थ होता है कि आपको धन लाभ होने वाला है। 

पितृपक्ष में अगर किसी व्यक्ति को कौवा तिनका लाते हुए दिखाई दे तो इसका अर्थ होता है कि आपको बहुत जल्दी धन लाभ होने वाला है। इसके अलावा अगर कौवा फूल-पत्ती लाता हुए दिखाई दे तो इसका मतलब होता है कि पितर आप पर प्रसन्न होते हैं।

इस दौरान अगर कौवे का धूल में निपटे होना भी शुभ संकेत माना जाता है।  

अगर पितृ पक्ष के दौरान कौवे को अनाज के ढेर पर बैठा देखना मतलब घर और जीवन में सुख-समृद्दि आने वाली है। 

इस दौरान गाय और कौवे का एक साथ दिखना बेहद शुभ माना जाता है। खासतौर पर गाय की पीठ पर कौवे का बैठा दिखना ज्यादा शुभ कहलाता है। वहीं, अगर कौवा गाय की पीठ पर बैठकर चोंच से उसकी पीठ खरोंचता दिखे तो समझ लें कि इसका अर्थ होता है कि जीवन में कोई बहुत बड़ी खुशी मिलने वाली है।  

इन सब के अतिरिक्त पितृ पक्ष के दौरान सुआर के ऊपर कौवे का बैठा दिखना अमीर होने के संकेत होता हैै। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News