पक्षियों और प्रकृति से लगाव रखने वालों के लिए ये जगह है सबसे Best, आप भी जाएं एक बार

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2024 - 08:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Asola Bhatti Wildlife Sanctuary: अगर आपको जानवरों, पक्षियों और प्रकृति से लगाव है, तो दिल्ली में एक ऐसा जंगल है, जहां आपकी ये सारी इच्छाएं पूरी होती हैं। जंगल के साथ यहां आपको झील और सैंक्चुअरी देखने का भी करीब से मौका मिलता है। हम बात कर रहे हैं असोला भाटी सैंक्चुअरी की, जहां आप परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

असोला भाटी वन्य अभयारण्य काफी बड़ा है, जो दिल्ली के दक्षिण भाग को छूते हुए हरियाणा के गुरुग्राम व फरीदाबाद जैसे जिलों की सीमा को छूता है। इस सैंक्चुअरी को तेंदुए की संरक्षण के लिए वर्ष 1986 में बनाया गया था।

PunjabKesari Asola Bhatti Wildlife Sanctuary

सैंक्चुअरी में खास: आर्टिफिशियल वॉटरफॉल के साथ ही इस वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में 200 से ज्यादा पक्षियों तथा 80 तितलियों की प्रजातियां हैं। यह 45 किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैली है और इसमें स्थित झील को नीली झील कहा जाता है क्योंकि इसका पानी सुंदर नीले रंग का है। इस आर्टिफिशियल झील में 100 फुट की ऊंचाई से पानी गिरता है, जो देखने में बेहद आकर्षक है।

बटर लाई पार्क: सैंक्चुअरी में बटर लाई पार्क भी एक खास जगह है, जिसमें रंग-बिरंगी तितलियां देखने को मिलती हैं।

PunjabKesari Asola Bhatti Wildlife Sanctuary

आकर्षक जानवर और पक्षी
सैंक्चुअरी जंगल के साथ आपको चिड़ियाघर का भी पूरा अहसास देती है। इसमें 100 प्रकार के कीड़े-मकौड़े, तेंदुए, हाथी, काला हिरण, लाल गर्दन वाला काला गिद्ध दिखाई देते हैं।

झरने का मजा
पहाड़ों से घिरी नीली झील आपको नैनीताल और मसूरी की याद दिला देती है। यहां 3 सुंदर झरने भी बनाए गए हैं जो सौर ऊर्जा से चलते हैं। 100 फुट की ऊंचाई से गिरते इन झरनों का पानी एक अलग ही नजारा दिखाता है।

कैसे पहुंचें : सैंक्चुअरी जाने के लिए नजदीकी मैट्रो स्टेशन हैं- तुगलकाबाद, बदरपुर, सराय, मोहन एस्टेट और सरिता विहार। अच्छी बात यह है कि यहां एंट्री फ्री है। अंदर जाने के बाद सैंक्चुअरी घूमने के लिए जीप किराए पर ले सकते हैं। यहां सुबह 7 से लेकर दोपहर 3 बजे तक कभी भी जा सकते हैं।

PunjabKesari Asola Bhatti Wildlife Sanctuary

अपनी गाड़ी भी अंदर ले जा सकते हैं। वहीं, अगर आपको घूमने के लिए कोई वाहन चाहिए तो यहां जीप के अलावा गोल्फ कार्ट भी उपलब्ध है, जिसके लिए आपको मात्र 10 रुपए देने होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News