व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बताती है हार्ट लाइन

punjabkesari.in Sunday, Feb 22, 2015 - 01:52 PM (IST)

हस्तरेखा से आप जान सकते हैं कि किसी व्यक्ति का स्वभाव कैसा है। व्यक्ति के स्वभाव और चरित्र का राज बताने वाली जो रेखा हथेलियों में होती है उसे ‘हृदय रेखा’ हार्ट लाइन कहते हैं । यह रेखा गुरु पर्वत के नीचे से अथवा उसके पास से निकलते हुए सीधे हथेली के दूसरी ओर जाती है । कभी-कभी मस्तक रेखा से भी जुड़ जाती है और मस्तक रेखा के समानांतर भी चलती है । यह भी देखा गया है कि कुछेक व्यक्तियों के हाथों में यह रेखा होती ही नहीं है ।

हृदय रेखा सामान्यत: सहानुभूति, सेवा भावना और सहनशीलता की सूचक होती है । जिन लोगों के हाथों में यह रेखा नहीं होती उनका व्यवहार अक्सर रूखा, हिंसक और अनियंत्रित देखा गया है । ऐसे लोगों में स्नेह एवं प्यार की भावना में कमी होती है । ऐसा व्यक्ति बहुधा स्वार्थी और रूखे व्यवहार वाला होता है जिसे दूसरों को नुक्सान पहुंचा कर भी अपने लिए सफलता जरूरी लगती है ।

जब हृदय रेखा गुरु पर्वत से आगे बढ़ते हुए मस्तक रेखा पर झुक कर उससे जुड़ जाती है तो देखा गया है कि ऐसा व्यक्ति भावुक होता है और भावनाओं में बह कर अपनी मोहब्बत या दौलत लुटा देता है जबकि जिन व्यक्तियों में हृदय रेखा गुरु पर्वत की जगह शनि पर्वत से आरंभ होती है, ऐसे व्यक्ति विषय वासना में ज्यादा लिप्त रहते हैं । ये व्यक्ति अपने दिमाग का इस्तेमाल नहीं करते अथवा कम करते हैं ।

प्राय: यह भी देखा गया है कि ऐसे व्यक्तियों का शुक्र पर्वत का स्थान हथेली के आधे भाग में फैला रहता है और यह पर्वत गुलाबी या लाल रंग का दिखाई देता है, साथ ही जीवन रेखा लाइफ लाइन काफी गहरी दिखाई देती है । इसके विपरीत जहां हृदय रेखा प्रारंभ में एक रेखा के अतिरिक्त दो शाखाओं में बंट जाती है, ऐसे व्यक्ति स्वार्थी नहीं होते और उनके प्यार के हिस्सेदार काफी लोग होते हैं, मित्र भी उनका प्यार पाते हैं । ऐसा व्यक्ति आत्मकेन्द्रित नहीं होता लेकिन जहां हृदय रेखा शुरू में दो या तीन शाखाओं में बंटी हो तो व्यक्ति मिलनसार नहीं होता और अपने आप में ही खुश रहता है । जब हृदय रेखा बुध पर्वत के समीप होती है, तब व्यक्ति धन-सम्पत्ति से ज्यादा प्रभावित होता है ।

— गौरीशंकर रूपौली 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News