अमरनाथ यात्रा 2020: इस बार यात्रियों को मुफ्त में मिलेंगी ये खास सेवाएं

punjabkesari.in Wednesday, Mar 17, 2021 - 04:06 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
भोलेनाथ के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल इस साल यानि 2021 में 28 जून से 56 दिन की अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ होगा। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक बालटाल और चंदनवाड़ी रूट से होने वाली यह यात्रा आषाढ़ पूर्णिमा से शुरू होकर श्रावण पूर्णिमा यानि रक्षाबंधन पर अर्थात 22 अगस्त को संपन्न होगी।

बता दें कि यात्रा के लिए देशभर में 37 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मान्यता प्राप्त पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 शाखाओं में एक अप्रैल से अग्रिम यात्री पंजीकरण शुरू होगा। इतना ही नहीं यात्रा मार्ग पर दैनिक यात्रियों की संख्या 7500 से बढ़ाकर 100 हज़ार कर दी गई है। 13 साल से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को यात्रा की अनुमति होगी। हेलिकॉप्टर से यात्रा करने वाले श्रद्धालु इस संख्या सीमा में शामिल नहीं रखे गए हैं।

बैठक में पुजारियों के लिए पारिश्रमिक की मौजूदा दर 1 हज़ार रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर अगले तीन वर्ष के लिए प्रतिदिन 1500 रुपये की गई है। यात्रियों और सेवा प्रदाताओं के लिए समूह दुर्घटना बीमा कवर 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख और पोनी के लिए 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि पवित्र गुफा और यात्रा मार्ग पर यात्रा शुरू करने से दो सप्ताह पहले 15 जून से दूरसंचार सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।
 
ऑनलाइन डिजिटल सिस्टम को मजबूत करने के लिए RFID ट्रैकिंग और सेवाओं की प्रीपेड हायरिंग शुरू करने पर भी चर्चा हुई। यात्रा के दौरान प्रतिदिन देश विदेश के भक्तों के लिए प्रात: और शाम की आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसमें वर्चुअल माध्यम से पवित्र शिवलिंग के दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त होगा। कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020 में भी आरती का 10 दिनों के लिए सीधा प्रसारण किया गया था

इसके अलावा तीर्थ यात्री यात्रा के बारे में वास्तविक समय की जानकारी प्राप्त करने और ऑनलाइन सेवाओं का लाभ पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर श्री अमरनाथ यात्रा एप डाउनलोड कर सकते हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तिथि, वार और मार्ग के मुताबिक यात्रा की अनुमति मिलेगी। यही नहीं इस साल की यात्रा के लिए उपराज्यपाल ने अखाड़ा परिषदों, आचार्य परिषदों को विशेष निमंत्रण जारी करने और साधु संत समाज की सुविधा के लिए देशभर के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर काउंटर स्थापित करने की संभावना तलाशने के निर्देश दिए।

बालटाल से दोमेल मार्ग पर पहली बार निशुल्क बैटरी कार सेवा- 
श्री अमरनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार शिव भक्तों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए बालटाल से दोमेल के बीच 2.75 किलोमीटर मार्ग पर मुफ्त बैटरी कार सेवा शुरू करने की पहल की जा रही है। ये खासतौर पर बुजुर्ग और शारीरिक समस्याओं वाले यात्रियों को बड़ी राहत देगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News