श्री अमरनाथ यात्रा : अब तक 2.51 लाख श्रद्धालुओं ने किए पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2023 - 07:36 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जम्मू (उदय): बर्फानी बाबा के जयकारे लगाते एवं भजन गाते हुए 6226 श्रद्धालुओं का 16वां जत्था मंगलवार को पहलगाम एवं बालटाल के लिए रवाना हुआ। मंगलवार तड़के हुई बारिश के बीच श्रद्धालुओं का उत्साह बरकरार रहा और 217 वाहनों में सवार होकर श्रद्धालु बर्फानी बाबा के दर्शनों के लिए निकले। पिछले 17 दिनों में अभी तक 2.51 लाख श्रद्धालु बर्फानी बाबा के दर्शन कर चुके हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर भगवती नगर स्थित यात्री निवास में श्रद्धालु आर.आई.एफ.डी. कार्ड एवं टोकन मिलने पर काफी उत्साहित थे। जांच के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं को बसों, हल्के वाहनों में बालटाल एवं पहलगाम के लिए रवाना किया गया। 
पहलगाम के लिए रवाना किए गए श्रद्धालुओं में 2790 पुरुष, 793 महिलाएं, 18 बच्चे, 101 साधु, 12 साध्वियां शामिल हैं। इसी तरह बालटाल के लिए 1545 पुरुष, 955 महिलाएं, 7 बच्चे, 4 साधु शामिल हैं। बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए रवाना हुआ 6226 श्रद्धालुओं का जत्था 217 वाहनों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कश्मीर भेजा गया। सोमवती अमावस्या पर 22,262 श्रद्धालुओं ने बर्फानी बाबा के दर्शन किए और अमरनाथ गुफा के निकट बहने वाली पवित्र नदी में स्नान किया। 

30 श्रद्धालुओं की हो चुकी है मौत
बर्फानी बाबा के दर्शनों के लिए आने वाले 30 श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है। बालटाल एवं पहलगाम से कठिन चढ़ाई चढ़ते समय अथवा तबीयत बिगड़ने पर श्रद्धालुओं की मौत हुई है। 

सोमवार को 3 श्रद्धालुओं की मौत हुई, जो उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के रहने वाले थे। हालांकि यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अलावा सुरक्षाबलों ने ऑक्सीजन समेत अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यापक व्यवस्था की हुई है। 

यात्रा को लेकर युवाओं में खासा उत्साह
बाबा बर्फानी के दर्शनों को लेकर युवाओं में भी खासा उत्साह है। यात्रा में शामिल 20 वर्ष से कम आयु के युवा भोले के रंग में रंगे हुए हैं। जम्मू पहुंचने पर पूरा माहौल शिवमय मिल रहा है। आधार शिविर से लेकर बालटाल एवं पहलगाम रूट पर लगे भंडारे भी आकर्षण का केंद्र हैं जहां सेहत के मुताबिक लजीज व्यंजन श्रद्धालुओं को परोसे जा रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News