सोना दान करने के बराबर है अक्षय तृतीया पर किया इस 1 चीज का दान, 100 गुना वापिस होकर लौटेगा

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 10:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अक्षय तृतीया को सुख-संपदा, धन-वैभव को बढ़ाने वाला महापर्व माना गया है। इस दिन विशेष तौर पर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की आराधना की जाती है। इस साल आज 10 मई शुक्रवार को अक्षय तृतीया का पर्व पड़ रहा है। मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से दोगुना अधिक वृद्धि होती है। बता दें कि जिस तरह इस दिन खरीदारी करना शुभ माना गया है। उसी तरह इस दिन कुछ चीजों का दान करने से आपको कभी न खत्म होने वाले पुण्य की प्राप्ति होती है और घर में बरकत आती है। अक्षय तृतीया के दिन किन चीजों का दान करना चाहिए, जिससे आपको अक्षय फल की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari akshaya tritiya par kya daan karen

अक्षय तृतीया के दिन जल से भरे पात्र का दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है। उसके लिए आप बर्तन या कलश दान कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि दान करते समय पात्र खाली नहीं होना चाहिए। उस पात्र में जल और थोड़ी सी शक्कर डालकर दान करें। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन जल से भरे बर्तन या घड़े का दान करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है। जिससे आपको मानसिक शांति मिलती है।

आगे आपको बता दें कि ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन जौ का दान सबसे बड़ा दान माना जाता है। इस दिन जौ का दान करना सोने के दान के बराबर माना गया है। इस दिन जो कोई भी जौ का दान करता है उस पर मां लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है और घर में कभी भी अन्न और धन के भंडार खाली नहीं रहते हैं।

PunjabKesari akshaya tritiya par kya daan karen

तो वहीं यदि आपको बार-बार दुर्घटना का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन चंदन का दान अवश्य करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन चंदन का दान करने से अचानक होने वाली दुर्घटना से आपको राहत मिलती है और साथ ही साथ अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं इस दिन लाल और सफेद चंदन का दान करने से कुंडली में राहु-केतु शुभ फल देते हैं।

इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन पूर्वजों के नाम पर किया गया दान सबसे शुभ होता है। इस दिन आप अपने पूर्वजों के पसंदीदा भोजन या चीजों का दान करें। ऐसा करने से आपको पितृ दोष से छुटकारा है। इतना ही नहीं इस दिन ब्राह्मणों को भोजन कराना भी बेहद ही शुभ फलदायी माना गया है।

PunjabKesari akshaya tritiya par kya daan karen

कुमकुम को प्रेम, श्रृंगार, विश्वास का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर आप अक्षय तृतीया के दिन कुमकुम का दान करते हैं तो पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। पैसों से जुड़ी परेशानियों से भी आपको मुक्ति मिलती है। साथ ही कुमकुम का दान करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां भी दूर होने लगती हैं। अक्षय तृतीया के दिन अक्षय फल पाने के लिए आप भी अपने सामर्थ्य के अनुसार इन चीजों का दान अवश्य करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News