Akshay Tritiya 2022: घर लाएं ये सामान, लक्ष्मी आएगी इतनी सब जगह होगा नाम

punjabkesari.in Saturday, Apr 30, 2022 - 01:20 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

2022 Akshaya Tritiya: वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया या आखा तीज का पर्व मनाया जाता है। इसे सौभाग्य दिवस भी कहा जाता है। 2022 में यह पर्व 3 मई, मंगलवार को है। अक्षय तृतीया महालक्ष्मी के प्रिय दिनों में से एक है। माना जाता है की इस दिन किया गया पूजन और दान अक्षय गुणा अधिक फल देता है। अक्षय तृतीया को अबूझ मुहूर्त भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन किसी भी समय कोई भी शुभ कार्य करने के लिए पंचांग नहीं देखना पड़ता। ज्योतिष व तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें घर में रखने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर-परिवार की आर्थिक दशा मजबूत होती है।

PunjabKesari Akshay Tritiya

अक्षय तृतीया पर पूजन के उपरांत घर के मंदिर में चांदी से निर्मित गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा रखने से सुख-समृद्धि आती है और कभी धन का अभाव नहीं रहता।

यंत्र शास्त्र में श्रीयंत्र का खास महत्व बताया गया है। माना जाता है की जिस घर में श्रीयंत्र मौजूद होता है, वहां श्री जी स्वयं निवास करती हैं। आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए अक्षय तृतीया पर श्रीयंत्र घर लाएं।

अक्षय तृतीया वाले दिन लाल कपड़े में नारियल बांध कर धन स्थान में रखने से महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। 

लक्ष्मी देवी की कृपा पाने के लिए मंदिर में कमल गट्टे की माला रखें।

PunjabKesari Akshay Tritiya

अक्षय तृतीया पर धन के स्वामी कुबेर की प्रतिमा मंदिर की उत्तर दिशा में रखें। महिलाएं यदि अशुद्ध अवस्था में हों तो कुबेर प्रतिमा का स्पर्श न करें।

महालक्ष्मी समुद्र मंथन से प्रकट हुई थी अौर कौड़ियां भी समुद्र में प्रकृतिक रूप से होती हैं इसलिए महालक्ष्मी को कौड़ियां बहुत प्रिय हैं। आखा तीज पर इन्हें तिजोरी में रखें। 

पारद से बनी देव प्रतिमाअों को बहुत विशेष माना जाता है। आखा तीज को महालक्ष्मी की पारद से बनी प्रतिमा मंदिर में रखकर पूजा करें।

तंत्र शास्त्र के अनुसार मोती शंख बहुत चमत्कारी होता है। अक्षय तृतीया वाले दिन इसे मंदिर में रखने से धन-संपति में बढ़ौतरी होती है अौर पारिवारिक सदस्यों में प्रेम बना रहता है।

PunjabKesari Akshay Tritiya

एकाक्षी का अर्थ है एक आंख वाला। एकाक्षी नारियल का प्रयोग ज्यादातर तंत्र शास्त्र में किया जाता है। इसे साक्षात महालक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है। इसकी विधिवत पूजा करके घर में रखने से कभी धन की कमी नहीं होती।

अक्षय तृतीया वाले दिन दक्षिणावर्ती शंख घर के मंदिर में रखने से महालक्ष्मी इसकी और आकर्षित होती हैं।

अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी माता की चांदी से बनी चरण पादुकाएं घर के मंदिर में रखने से धन-समद्धि आती है।

PunjabKesari Akshay Tritiya


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News