ये चीज़ें ही बनती हैं व्यक्ति के दुखों का कारण

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2019 - 10:20 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
कई लोग अपने दुखों का कारण दूसरों को समझते हैं, जबकि ऐसा नहीं होता है। इंसान की लाइफ में अगर दुख हैं तो इसकी वजह उसके खुद के कर्म होते हैं। वैसे तो सुख और दुख प्रकृति के नियम हैं। अगर आज किसी की लाइफ में दुख आया है तो कल सुख भी अवश्य आएगा। इंसान हमेशा अपनी गलतियों की वजह से दुखी रहता है। वह की बार ऐसी गलतियां कर देता है, जिसकी वजह से उसे दुखों का सामना करना पड़ता है। आचार्य चाणक्य द्वारा कुछ बातें ऐसी बताई गयी है जिसके कारण इंसान हमेशा दुखी रहता है और यह चीजें इंसान का सुख चैन छीन लेती हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में। 
PunjabKesari, kundli tv, acharya chanakya image
चाणक्य के अनुसार जब इंसान के पास कोई चीज़ नहीं होती है तो वह उसी के बारे में दिन-रात सोचता है, जिसकी वजह से उसे दुख मिलता है, कि वह चीज़ उसके पास क्यों नहीं है। ऐसे लोग अपने सुखों को खुद ही दूर कर लेते हैं। वह अपनी जरूरी चीजों पर से ध्यान हटाकर दिखावटी चीजों की तरफ आकर्षित होने लगते हैं। जिससे कि उन्हें बाद में मानसिक परेशीनी का सामना करना पड़ता है। 

किसी भी काम को इतना मन लगाकर करें कि किसी अनावश्यक चीजों पर ध्यान न जाने पाए। आचार्य चाणक्य अनुसार जब व्यक्ति किसी के अधीन काम करते हुए यह सोचने लगे कि अमुक व्यक्ति को उसके नीचे काम करना चाहिए था तो ऐसा व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है और खुद को दुखों के बीच घेर लेता है। 
PunjabKesari, kundli tv, tension
जब कोई व्यक्ति अपने स्वास्थ्य के साथ लापरवाही करते हुए खराब भोजन खाने लगे तो ऐसे व्यक्ति के विचारों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और ऐसे लोगों का स्वास्थ्य खराब रहने की वजह से ये लोग परेशान रहते हैं। इसलिए व्यक्ति को हमेशा लिमिट में रहकर ही किसी भी चीज़ को खाना चाहिए। लालच कतई नहीं करना चाहिए। 

अगर किसी व्यक्ति की संतान उसकी बात मानना बंद कर दे और हर बात को लेकर के वह अपनी मनमानी करने लगे तो ऐसे व्यक्ति का सुख और चैन चला जाता है। ऐसे लोग हमेशा दुखी रहते हैं।
PunjabKesari, kundli tv
जिस व्यक्ति का अपनी पत्नी से हमेशा झगड़ा होता रहता हो और उसकी पत्नी हमेशा उसे भला बुरा कहती रहती हो तो ऐसे व्यक्ति के दिमाग में कभी शांति नहीं रहती है। ऐसे लोगों का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है और धीरे-धीरे वह अपना आपा खो देते हैं। जिसकी वजह से वह खुद तो परेशान रहते हैं साथ ही दूसरों को भी दुख देते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News