Jyotish Gyan: अभिजीत मुहूर्त में सिद्ध होते हैं कार्य, मिलती है सफलता

punjabkesari.in Wednesday, Apr 28, 2021 - 12:05 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
शास्त्रों का ज्योतिष में रुचि रखने वाले लोग अक्सर अभिजीत मुहूर्त के बारे में सुनते पढ़ते रहते हैं।  हमारे शास्त्रों के अनुसार एक दिन में सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कुल 30  प्रकार के विभिन्न मूहूर्त होते हैं। इनमें से अभिजीत मुहूर्त  को सभी प्रकार के मुहूर्तो में अत्यंत शुभ और फलदायी मानी जाता है। अभिजीत का मतलब होता है विेजेता और मुहूर्त का अर्थ होता है - समय। जिसका अर्थ ये हुआ कि अभिजीत मुहूर्त में किए जाने वाले कार्यों में न केवल सफलता मिलती है बल्कि इस मुहूर्त में किया गया हर काम शुभ फल भी प्रदान करता है। यही कारण सनातन धर्म में हर तरह के धार्मिक अनुष्ठान व कार्य आदि को करने के लिए अभिजीत मुहूर्त का समय दिया जाता है, क्योंकि इसके परिणाण हमेशा सकारात्मक होते हैं।  इसकी विशिष्‍टता यह भी है कि बिना विशेष योग के भी इस मुहूर्त में किया गया कार्य फलदायी होता है। इस समय में कोई भी कार्य करने पर विजय प्राप्त होती है। प्रभु राम जी के जन्म से भी अभिजीत मुहूर्त का खास संबंध है। तुलसीदासजी ने रामचरितमानस में भगवान श्रीराम के जन्म के समय पर लिखा है-

''नौमी तिथि मधुमास पुनीता. सुकल पक्ष अभिजित् हरिप्रीता..'' ''मध्य दिवस अति सीत न घामा. पावन काल लोक विश्रामा..''

प्रतिदिन ठीक दोपहर अर्थात् दिन के मध्य में अभिजीत मुहूर्त दो घड़ी यानि 48 मिनट के लिए बनता है। इसे अबूझ मुहूर्त की संज्ञा दी जाती है. इसमें कामकाज से जुड़े प्रत्येक कार्य को बिना विचार के सहजता से किया जा सकता है। अभिजीत मुहूर्त निकालने का सरल तरीका यह है कि सूर्योदय से सूर्यास्त तक की समयावधि के मध्य से एक घड़ी पहले यह शुरू होता है। एक घड़ी बाद तक रहता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  कोई भी कार्य को संपन्न करने के लिए मुहूर्त की गणना करते समय दिन, तिथि, नक्षत्र, योग और दिनमान आदि की प्रमुखतता दी जाती है। अभिजीत मुहूर्त प्रत्येक दिन में एक ऐसा समय आता है जिसमें लगभग सभी शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अभिजीत मुहूर्त प्रत्येक दिन दोपहर होने से लगभग 24 मिनट पहले प्रारम्भ होकर मध्यान्ह के 24 मिनट बाद समाप्त हो जाता है। उदाहरण के तौर पर बताएं तो अगर दिन में सूर्योदय ठीक 6 बजे होता है तो अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजे से ठीक 24 मिनट पहले प्रारम्भ होगा और दोपहर 12 बजकर 24 पर समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही बताते चलें अभिजीत मुहूर्त का समय प्रत्येक दिन सूर्योदय के अनुसार बदलता है। उस दिन का पंचांग देख कर भी अभिजीत मुहूर्त का पता लगाया जा सकता है। अभिजीत मुहूर्त में  नए कार्य का शुभारंभ करना, व्यापार शुरू करने आदि से लेकर धार्मिक अनुष्ठान व पूजा करना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। लेकिन कई ज्योतिषाचार्य  मांगलिक कार्य और ग्रह प्रवेश जैसे प्रमुख कार्यों के लिए अभिजीत मुहूर्त के साथ अन्य भी योगों को ध्यान में रखना आवश्यक मानते हैं। अभिजीत मुहूर्त जहां सफलता की गारंटी होता है, वहीं कई ज्योतिष विद्वान यह सलाह भी देते हैं कि इस मुहूर्त में दक्षिण दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए। 

गुरमीत बेदी 
gurmitbedi@gmail.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News